IPL
IPL

ISRO का मिशन कामयाब, Satellites का सफलापूर्वक लॉन्च, PM मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को दी शुभकामनाएं

इसरो (ISRO) के पी.एस.एल.वी.-सी51 के जरिए ब्राजील के एमेजोनिया-वन सैटेलाइट के सफलापूर्वक लॉन्च के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को दी बधाई

आंध्र प्रदेश: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) इसरो ने श्रीहरिकोटा से पी.एस.एल.वी.-सी 51 (PSLV-C51) के जरिये एमेजोनिया-वन और 18 अन्‍य उपग्रहों (Satellites) को लॉन्च किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति को शुभकामनाएं दी।

एमेजोनिया-वन Satellite

इसरो (Indian Space Research Organisation) के पी.एस.एल.वी.-सी51 के जरिए ब्राजील के एमेजोनिया-वन सैटेलाइट (Amazonia-One Satellite) के सफलापूर्वक लॉन्च के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो को शुभकामनाएं दी है।

इसरो के चीफ के.सिवन (ISRO Chief K. Sivan) ने कहा कि मुझे ये बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि पी.एस.एल.वी.-सी 51 (PSLV-C51) आज एमेजोनिया-वन के ऑर्बिट में सफलतापूर्वक लॉन्च हो गया। ब्राजील द्वारा डिजाइन और इंटीग्रेटेड इस पहले सैटेलाइट को लॉन्च करके भारत और इसरो (ISRO) बहुत गर्व और खुशी अनुभव कर रहा है।

ISRO का गठन

1962 में जब भारत सरकार द्वारा भारतीय राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति (इन्‍कोस्‍पार) का गठन हुआ तब भारत ने अंतरिक्ष में जाने का निर्णय लिया। कर्णधार, दूरदृष्‍टा डॉ. विक्रम साराभाई के साथ इन्‍कोस्‍पार ने ऊपरी वायुमंडलीय अनुसंधान के लिए तिरुवनंतपुरम में थुंबा भूमध्‍यरेखीय राकेट प्रमोचन केंद्र (टर्ल्‍स) की स्‍थापना की।

 

यह भी पढ़े: World Water Day: पीएम मोदी ‘मन की बात’ में बोले- जल हमारे लिए जीवन, आस्था और विकास की धारा है

1969 में गठित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने तत्‍कालीन इन्‍कोस्‍पार का अधिक्रमण किया। डॉ. विक्रम साराभाई ने राष्‍ट्र के विकास में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी की भूमिका तथा महत्‍व को पहचानते हुए इसरो को विकास के लिए एजेंट के रूप में कार्य करने हेतु आवश्‍यक निदेश दिए। तत्‍पश्‍चात् इसरो ने राष्‍ट्र को अंतरिक्ष आधारित सेवाएँ प्रदान करने हेतु मिशनों पर कार्य प्रारंभ किया और उन्‍हें स्‍वदेशी तौर पर प्राप्‍त करने के लिए प्रैद्योगिकी विकसित की।

यह भी पढ़े: Puducherry Assembly Election: ‘पुडुचेरी में बनेगी NDA की सरकार’, जानें किस दिन होंगे चुनाव

 

Related Articles

Back to top button