देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में जल्द होने वाले हैं ये बड़े बदलाव

0

नई दिल्ली। देश भर में स्थित सभी केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षा को लेकर जल्द ही परिवर्तन आने वाला है। इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। जल्द केंद्रीय विद्यालय यहां के स्टूडेंट्स को असाइनमेंट पूरा करने के लिए टैबलेट देगी। इसके अलावा पूरे परिसर में क्रिएटिविटी को बढ़ने के मकसद से वीडियो गेम्स, एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग आदि चीजों को भी प्रमोट किया जायेगा। इतना ही नहीं 11वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए विद्यालय हैकाथॉन का का भी आयोजन करेंगे।

केंद्रीय विद्यालयों

केंद्रीय विद्यालयों में इसे अब तक सबसे बड़ा सुधार माना जा रहा

इन सारे बदलाव के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन ने ‘काउंसिल ऑफ सायंटिफिक ऐण्ड इंडस्ट्रियल रिसर्च लैबरेटरी’ से करार किया है। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा स्कूल संगठनों में इसे अब तक सबसे बड़ा सुधार माना जा रहा है। आपको ये भी बता दें कि इस पूरे कार्यक्रम को ‘बैक टू बेसिक्स इनिशटिव’ का नाम दिया गया है।

ख़बरों की माने तो पीएम मोदी खुद की सलाह पर केंद्र ने इस सुधार का फैसला किया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक खुद पीएम मोदी ने केंद्रीय विद्यालयों के सुधार कार्यक्रम में दिलचस्पी दिखाई है। इसी साल से विद्यालयों में सुधार व्यवस्था कार्यक्रम शुरू हो जायेगा।

केंद्रीय विद्यालय संगठन के अडिशनल कमिश्नर यू एन खरे ने बताया कि केंद्रीय विद्यालयों में सुधार करने के पीछे का लक्ष्य NCERT में दिए गए सुझावों पर अमल करना है। अभी तक की बात करें ती इस समय देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में लगभग 12 लाख बच्चे हैं।

loading...
शेयर करें