चीन के लिए हमे नजर अंदाज करना पड़ेगा मुश्किल, जानें अमेरिकी विदेश मंत्री ने ऐसा क्यों कहा

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की सरकार ने चीन (China) के मामले में कहा है कि अपने सहयोगियों और साझेदारों के साथ मिलकर काम करना है। बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया है कि चीन (China) के साथ अमेरिका का रिश्ता प्रतिस्पर्धात्मक होगा। जब भी होगा तो साझेदारी और विरोधात्मक होगा और ये जरूर होना चाहिए। इसके आगे उन्होंने कहा है, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चीन के साथ अपने मजबूत पक्षों के साथ डील किया जाए।

साझेदारों के साथ मिलकर करना होगा काम

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का कहना है कि हमे अपने सहयोगियों और साझेदारों के साथ मिलकर काम करना है। अगर मिलकर काम किया जाये तो कोई बुराई नहीं है बल्कि चीन के लिए हमे नजर अंदाज करना मुश्किल साबित होगा। इसके अलावा हमें डिप्लोमेसी और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ मिलकर काम करना चाहिए और ये सबसे जरुरी है। इसके आगे उन्होंने कहा है कि आज चीन वहां पहुंच गया है जहां से हम पीछे हटे थे।

ये भी पढ़ें : आतंकियों ने तीन महिला पत्रकारों को उतारा मौत के घाट, खुलासे में बताई ये बड़ी बात

हमारे मित्र खुश हैं

ब्लिंकन ने कहा, आज हमारे मित्र खुश हैं कि हम वापस आ गए हैं और अमेरिका समस्याओं को खत्म करने के लिए दूसरे देशों को साथ लाने में सक्षम है। इसके आगे उन्होंने कहा, जब हम अपनी जगह से हटते हैं तो दो में से एक चीज होती है, दूसरा देश हमारा स्थान लेने की कोशिश करता है। हालांकि इस तरह नहीं, जो हमारे हितों और मूल्यों को आगे बढ़ाता है। ब्लिंकन ने कहा, जहां से हमने छोड़ा है, सामान्य तौर पर हम वहां से आगे नहीं बढ़ रहे हैं, हम दुनिया को नई आंखों से देख रहे हैं।

ये भी पढ़ें : बाजार में बदमाशों ने बरसाईं ताबड़तोड़ गोलियां, एक छात्रा को लगी गोली

 

 

Related Articles