पार्किंग की जगह नहीं तो 2021 से नई गाड़ी खरीदना मुश्किल, SC ने लागू किया नया नियम

0

New Delhi: नई दिल्ली में चार पहिया वाहनों को लेकर नए नियम लागू होने जा रहे है, राजधानी में लगातार लग रहे भीषण जाम और प्रदूषित होती हवा के मद्देनजर सरकार नए नियम लागू करने जा रही है। नई दिल्ली में अब नए पार्किंग एरिया मैनेजमेंट नियम के मुताबिक सिर्फ वहीँ लोग गाड़ी खरीद सकते हैं, जिनके घरों में पार्किंग की जगह होगी या तो आसपास एक किलोमीटर के इलाके में लीगल पार्किंग की व्यवस्था होगी।

नए पार्किंग एरिया मैनेजमेंट नियम
New Delhi

यह नया नियम अगले साल यानी कि 2021 से लागू होगा, इसके अलावा जिन कॉलोनियों में पहले से ही निर्धारित संख्या या उससे ज्यादा की गाड़िया है, वहां पर पार्किंग की व्यवस्था होने के बाद भी नै गाड़ी नहीं खरीद सकते। सुप्रीम कोर्ट ने एमसीडी से दिल्ली के सभी क्षेत्रो के पार्किंग का नियम अगले छार महीनो में तय करने को कहा है। इसके आलावा कोर्ट ने पाश कालोनियों में मॉडल पार्किंग तैयार करने को कहा है।

दरअसल साउथ एमसीडी ने लाजपत नगर, नॉर्थ एमसीडी ने कमला नगर और ईस्ट एमसीडी ने कृष्णा नगर के लिए मॉडल पार्किंग की व्यवस्था की रूप रेखा कोर्ट को सौपी थी, जिसे कोर्ट ने पुरे दिल्ली में लागू करने का आदेश दे दिया। इस नए नियम के मुताबिक ग्राहक को नै गाड़ी खरीद के समय पार्किंग स्पेस का भी प्रूफ देना होगा, और यह भी जानकारी साझा करनी होगी कि उसके पास पहले से कितनी गाड़ियां है। यह नया नियम सिर्फ दिल्ली की ए, बी, सी और डी समूह की कालोनियों के लिया लागू होगा।

शेयर करें