सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल से होती है यह बीमारी, समय के साथ हो सकती है गंभीर

0

नई दिल्ली: आज के इस आधुनिक युग हर चीज़ में बढ़ोत्तरी हुई है।हर जगह कई तरह के बदलाव हो रहे हैं। रिसर्च भी हो रहे हैं जिससे देश टेक्निकली आगे बढ़ रहा है। आज के समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल चरम पर है। ज्यादातर लोग इसके एडिक्ट भी हो चुके हैं। सोशल मीडिया का बढ़ता इस्तेमाल एक नई बीमारी को जन्म दे रहा है जो की लोगों के मानसिक स्वास्थ के लिए हानिकारक है।

किए गए एक शोध में यह पता चला है की जो किशोर दिन में अधिकतर समय सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, उनमें एडीएचडी (एटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर) नामक मानसिक विकार का खतरा बहुत ज्यादा होता है। सोशल मीडिया के साथ मोबाइल फोन या अन्य डिजीटल उपकरण इस्तेमाल करने से यह समस्या गंभीर हो सकती है।

क्या है यह विकार
मानसिक विकार एटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर का मतलब ध्यान आभाव सक्रियता विकार होता है। यह एक मानसिक समस्या है, जिसमें व्यक्ति को किसी विषय या वस्तु पर ध्यान लगाने में परेशानी महसूस होती है। उसकी एकाग्रता बार-बार भंग होने लगती है।

दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय की शोध टीम ने 15 से 16 साल तक के 2,600 किशोरों पर दो साल तक अध्ययन किया। इस अध्ययन में उनके द्वारा मोबाइल फोन या अन्य डिजीटल डिवाइस चेक करने की गतिविधियों की देखरेख की गई।

इस अध्ययन के दो साल बाद देखा गया कि जो किशोर ज्यादा मोबाइल फोन या अन्य डिजीटल डिवाइस का इस्तेमाल करते थे, उनमें एडीएचडी की संभावना ज्यादा है। जहाँ सोशल मीडिया आज के समय में अभूत उपयोगी है तो वहीँ यह सेहत पर बुरा प्रभाव भी डालता है टी इसलिए इसके अत्यधिक उपयोग से बचे और खुद को इसका आदि न बनायें।

loading...
शेयर करें