मासिक धर्म पर सभी को अवेयर करना बहुत ज़रूरी: अक्षय, शबाना

नई दिल्ली: यहां मासिक धर्म जागरूकता सम्मेलन का हिस्सा बने बॉलीवुड के ‘पैड मैन’ अक्षय कुमार और अभिनेत्री-कार्यकर्ता शबाना आजमी ने कहा कि मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में न केवल महिलाओं को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है बल्कि इससे जुड़ी चर्चाओं में पुरुषों को शामिल करना भी जरूरी है।

शबाना ने कहा, “ग्लास आधा भरा और आधा खाली है। निश्चित रूप से 1990 से नीनी आंदोलन तक, लोग राखी से स्वच्छता नैपकिन के बारे में लोग बात कर सकते हैं, यह क्रांतिकारी है। मुझे पता चला कि 70 प्रतिशत ग्रामीण महिलाएं संक्रमण से ग्रस्त हैं क्योंकि वे कपड़ों का उपयोग करती हैं और दोबारा इसका प्रयोग करती हैं, लेकिन वह इसे सूरज की किरणों में सुखा तक नहीं सकती हैं क्योंकि यह शर्म की बात है।”

उन्होंने कहा, “अक्षय कुमार और उनकी निर्माता पत्नी ट्विंकल खन्ना को मासिक धर्म स्वच्छता पर फिल्म बनाने का साहस दिखाया और यह एक महत्वपूर्ण जीत रही। यह संभव नहीं है कि हम इस पहल को तब तक आगे बढ़ाएं, जब तक कि पुरुष इसमें शामिल न हो।”

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अक्षय ने उन नौ लोगों को सम्मानित किया, जो जो भारत के विभिन्न हिस्सों में मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करने का काम कर रहे हैं।

Related Articles