पेट्रोल वैरिएंट्स से कहीं बेहतर है जैगुआर की यह इलेक्ट्रिक car

 

लंदन : महंगाई अब अपने चरम पर है। जिसकी वजह से लगने लगा है की पेट्रोल की चमक अब बस कुछ ही दिन की मेहमान है। महंगाई से निपटने के वास्ते car कंपनीज ने कमर कस ली है। जिसके बाद अब कम्पनीज ने फॉसिल फ्यूल के विकल्प तलाशना शुरू कर दिए हैं। और आज के समय में एनर्जी के अवेलेबल सोर्सेज में इलेक्ट्रिक एनर्जी बाक़िओं से बीस साबित होती दिखाए दे रही है।

फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता कम करने वाली इन कंपनीज की लिस्ट में नाम जुड़ गया है जैगुआर का जिस ने हाल ही में अपनी I-PACE  लांच की है जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है।

car एक चार्ज में पार कर सकती है लम्बी दूरी

कंपनी ने हाल में दिए अपने बयान में कहा की इस कार की शुरुआती कीमत 1 करोड़ 6 लाख रुपए के आसपास होगी। रफ़्तार के सवाल पर कंपनी ने बताया की इस कार में 4.8 सेकण्ड्स में 100 किलोमीटर्स की रफ़्तार छूने का दम है।आप को बताते  चलें की I-PACE जैगुआर की पहली इलेक्ट्रिक कार है। एक परफॉर्मेंस SUV होने के नाते जैगुआर I-PACE की टॉप स्पीड 200 किलोमीटर है। एक फुल चार्ज में यह 470km की रेंज पार सकती है। इसमें 230mm ग्राउंड क्लियरेंस के साथ  656 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।

 इलेक्ट्रिक में हैं स्पोर्ट्स car वाले फीचर

I-PACE  की सबसे बड़ी खासियत है कि एक इलेक्ट्रिक कार होने के बावजूद भी इसमें स्पोर्ट्स कार की तरह परफॉर्मेंस और थ्रिल मिलता है। क्योंकि ये महज 4.8 सेकेंड में 100 की स्पीड छू सकती है  और यह मुमकिन होता है इसमें लगे दो इसेक्ट्रिक मोटर से जो करीब 400bhp पावर जेनरेट करते हैं।

इसमें 90 किलोवाट की लीथियम आयन बैटरी लगी है जो 7.4 किलोवाट चार्जर से 14 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। जानकारों की माने तो  इसका मुकाबला मर्सिडीज की E-QC जैसी गाड़ियों से है।

यह भी पढ़ें : बिग बॉस फेम Asim riyaz बनने जा रहे हैं रैपर ? वीडियो से तो यही लगता है

Related Articles