उत्तर प्रदेश की जेल हुई हाइटेक, किए गए ये बड़े इंतजाम, जान कर होंगे हैरान

फर्रुखाबाद: उत्तर प्रदेश की जेल को हाईटेक बनाने के लिए बड़ी व्यवस्था करनी पड़ी है। जेल में बंदियों से मिलने के लिए पर्ची लगाने, कारागार की सुरक्षा से लेकर परिजनों से बात करना सबकी हाईटेक व्यवस्था की गयी है। फर्रुखाबाद की केंद्रीय कारागार फतेहगढ़ में बंदियों के लिए अब हाईटेक व्यवस्था की गयी है।

अब बंदी अपने मन की बात परिजनों से बेहिचक कर सकेगें। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अचल प्रताप सिंह व उनकी धर्मपत्नी विनीता सिंह नें केन्द्रीय कारागार में स्मार्ट पीसीओ का शुभारंभ किया।

सेन्ट्रल जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक प्रमोद शुक्ला नें विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव को जानकारी देते हुए बताया कि बंदियों को एक स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा, कार्ड में ही बंदी के रूपये डालें जायेंगे। बंदी एक रूपये प्रति मिनट कुल 5 मिनट तक अपने परिजनों से बात कर सकेंगे।

कोरोना काल के चलते जेल के अंदर लगे पीसीओ से बात कराने में पीसीओ के अंदर बहुत भीड़ रहती थी। इस भीड़ को कम करने के लिए एक अच्छा कदम है। जिससे केंद्रीय कारागार के सभी सर्किल में अलग-अलग स्मार्ट पीसीओ की 20 मशीनें लगा दी गई है। उन्होंने आगे बताया कि 24 घंटे में केवल 5 मिनट ही बात कर सकते हैं।

Related Articles