महावीर जयंती पर लखनऊ पहुंचे जैन आचार्य डॉ. लोकेश मुनि

लखनऊ। भगवान महावीर जयंती के अवसर अहिंसा विश्व भारती के संस्थापक जैन आचार्य डॉ. लोकेश मुनि 29 मार्च को लखनऊ पहुँच गए हैं। अपने एक दिवसीय यात्रा के दौरान लोकेश मुनि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात भी की। आचार्य लोकेश मुनि इस अवसर पर भगवान महावीर जन्म जयंती पर सन्देश देंगे।

जानकारी के मुताबिक, आचार्य लोकेश मुनि लखनऊ पहुंचकर 9.30 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके निवास स्थान जाकर उनसे भेंट की। इसके बाद 10 बजे अन्तर्राष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान लखनऊ द्वारा उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य उपस्थिति में आयोजित ‘इंटरनेशनल कांफ्रेंस फॉर वल्र्ड पीस’ को गोमती नगर स्थित सी.एस.एस. कॉलेज में संबोधित करेंगे।

आचार्य लोकेश ने लखनऊ प्रस्थान से पहले बताया कि उत्तर प्रदेश में सभी धर्म, जाति और सम्प्रदाय के लोग निवास करते हैं। भगवान महावीर जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अहिंसा, शांति और सद्भावना का सन्देश देने से देश के कोने कोने में भाईचारा, शांति और सद्भावना का माहौल उत्पन्न होगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री दोनों के साथ समाज में शांति और धार्मिक सद्भाव पर चर्चा होगी।

आचार्य लोकेश ने कहा कि उत्तर प्रदेश का जैन धर्म से गहरा रिश्ता है। जैन धर्म के अनेक र्तीथकरों का जन्म उत्तर प्रदेश की बनारस, काशी और अयोध्या नगरी में हुआ। यहां अनेक जैन मंदिर एवं तीर्थ हैं, लाखों जैन अनुयायी यहां निवास करते हैं।

उल्लेखनीय है कि आचार्य लोकेश 13 अप्रैल को इंग्लैंड की संसद को संबोधित करेंगे। 14 अप्रैल को न्यूयार्क स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय में आचार्य लोकेश मुनि द्वारा स्थापित संस्था अहिंसा विश्व भारती को ‘डॉ. अम्बेडकर रत्न ग्लोबल चेंज मेकर्स एवार्ड’ से सम्मानित किया जाएगा।

Related Articles