पड़ोसी राज्यों का हाल देखकर घबराया जम्मू-कश्मीर प्रशासन, Bird-flu को लेकर जारी किया परामर्श

जम्मू: जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) प्रशासन ने पड़ोसी राज्यों में बर्ड फ्लू के प्रसार को देखते हुए बुधवार को प्रांत कुक्कुट पालन (Poultry) के संदर्भ परामर्श जारी किया। देश में कोरोना महामारी (Covid -19) के बीच बर्ड फ्लू (Bird-flu) भी कहर बन के बरसा है। देश के कई हिस्सों में बर्ड फ्लू (Bird-flu) के चलते कुक्कुट पालन पर परमर्श जारी किये गए है।

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरियाणा में बर्ड फ्लू को लेकर अर्लट जारी किया है।

ये भी पढ़ें: चाकू के बल पर महिला से दुराचार करने वाले आरोपी पर कोर्ट ने सुनाया फैसला

हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू की खबरों के बाद जम्मू-कश्मीर प्रशासन की पशुपालन और वन्यजीव विभाग की संयुक्त टीमों ने जम्मू के बाहरी इलाके में घराना वेटलैंड का दौरा कर 25 पक्षियों के परीक्षण के लिए नमूने एकत्र किए।

इस दौरान  तकनीकी अधिकारी डॉ. आरिफ बशीर (Dr. Arif Bashir) ने पशु, भेड़पालन और मत्स्य पालन के संदर्भ में दिशा-निर्देश जारी किए। जिनमें कुक्कुट पालन में जैव-सुरक्षा उपायों में सुधार करने का आग्रह किया गया।
उन्होंने कहा कि सभी कुक्कुट पालन और बिक्री केन्द्रों की जाँच सुनिश्चित करने के लिए जिला निगरानी समितियों का गठन तुरंत किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: शिवराज सरकार ने हासिल किया सबका विश्वास, बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

Related Articles

Back to top button