Jan Aushadhi Diwas: PM Modi ने दी बड़ी सौगात, सस्ते दाम पर मिलेंगी Medicine

नई दिल्ली: जन औषधि दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को बड़ी सौगात दी है। PM मोदी ने जन औषधि दिवस ( Jan Aushadhi Diwas ) समारोह में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग ( Video Conferencing ) के जरिए मेघालय ( Meghalaya ) के शिलांग ( Shillong ) में बने 7500वें जनऔषधि केंद्र को राष्ट्र को समर्पित किया।

ढाई रुपये में मिलेगा सैनिटरी पैड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) ने कहा कि जन औषधि केंद्रों में सस्ती दवाई के साथ-साथ युवाओं को आय के साधन भी मिल रहे हैं। हमारी बहनों और बेटियों को सिर्फ ढाई रुपये में सैनिटरी पैड ( Sanitary Pad ) उपलब्ध कराए जाते हैं तो इससे उनके स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर होता है। अब तक 11 करोड़ से ज़्यादा सैनिटरी नैपकिन इन केंद्रों पर बिक चुके हैं।

PM मोदी ने कहा, “इस योजना से पहाड़ी क्षेत्रों, नॉर्थईस्ट, जनजातीय क्षेत्रों में रहने वाले देशवासियों तक सस्ती दवा देने में मदद मिल रही है। आज जब 7500वे केंद्र का लोकार्पण किया गया तो वो शिलांग में हुआ है। इससे स्पष्ट है कि नॉर्थ-ईस्ट में जनऔषधि केंद्रों का कितना विस्तार हो रहा है”

नरेंद्र मोदी ने कहा कि लंबे समय तक देश की सरकारी सोच में स्वास्थ्य को सिर्फ बीमारी और इलाज का ही विषय माना गया। लेकिन स्वास्थ्य का विषय सिर्फ बीमारी से मुक्ति जितना नहीं है, ये देश के पूरे सामाजिक और आर्थिक ताने-बाने को प्रभावित करता है।

उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की फार्मेसी है ये सिद्ध हो चुका है, दुनिया हमारी जेनरिक दवाईयां लेती है। लेकिन हमारे यहां ही उनको प्रोत्साहित नहीं किया गया, अब हमने उस पर बल ​दिया है। कोरोना काल में दुनिया ने भारत की दवाईयों की शक्ति को अनुभव किया है।

यह भी पढ़ें: Corona Update: देश में बढ़ रहा कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटे में इतने नए मामले आए सामने

Related Articles