जापान ने जॉर्जिया के अदजारा क्षेत्र को उपहार में दी मोबाइल library

बाकू : जॉर्जिया मीडिया द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक जॉर्जिया के पहाड़ी क्षेत्र अदजारा में रहने वाले लोगों को जापानी सरकार ने $ 72,000 खर्च कर एक मोबाइल library  भेंट की है। रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय आबादी के लिए पुस्तकों और शिक्षा तक पहुंच को बढ़ावा देने के लिए जापानी सरकार द्वारा यह कदम उठाया गया है।

पहिये वाली यह library हर ज़रुरतमंद तक पहुंचने का रखती है माद्दा

खबर के जानकारों के मुताबिक यह परियोजना जॉर्जिया की हाइलैंड सेटलमेंट्स डेवलपमेंट स्ट्रैटेजी के तहत विकसित की गई है। इस कड़ी में  जॉर्जिया में जापानी दूतावास ने कहा है, “लाइब्रेरी पूरी तरह से सुसज्जित है और एडजारा के ऊंचे इलाकों में रहने वाले बच्चों और युवाओं के लिए साहित्य तक पहुंच बढ़ाने के लिए गांव से गांव तक यात्रा करने के लिए तैयार है।”

परियोजना को ग्रासरूट ग्रांट प्रोग्राम (जीजीपी) के तहत वित्त पोषित किया गया था, जो जॉर्जियाई आबादी के जीवन स्तर में सुधार और शिक्षा और संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अपेक्षाकृत छोटे पैमाने की परियोजनाओं का समर्थन करता है।  आपकी जानकारी के लिए बता दें की 1998 से, इस कार्यक्रम के तहत जॉर्जिया में 180 परियोजनाओं को वित्त पोषित किया गया है, जिसकी कुल लागत $19 मिलियन से अधिक है।

यह भी पढ़ें :Salman Khan ने मारी फिर No Entry, 16 साल बाद इस फिल्‍म के सीक्‍वल की तैयारी, पर इस बार लीड रोल में किरदार

Related Articles