जापान: भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 16 पहुंची

0

टोक्यो: जापान में कुदरत के डबल एटैक से पूरे देश में तहलका मच गया है। दो सौ किमी प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार वाले ‘जेबी तूफान’ से मची तबाही से देश अभी उबरा नहीं था कि 6.7 की तीव्रता वाले भूकंप ने दस्तक दे दी। इस भूकंप ने कई लोगों की जान ले ली है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शुक्रवार को ऐलान किया कि होक्काइदो में रिक्टर पैमाने 6.7 तीव्रता पर आए भूकंप से हुए विभिन्न हादसों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है, जबकि 26 अन्य अभी भी लापता है।

आपातकालीन कैबिनेट की बैठक के बाद एक प्रेस ब्रीफिंग में आबे ने कहा, “अभी तक 16 (मृत) लोग हैं और कई लोग घायल हैं, 26 अभी भी गायब हैं।” आबे ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में बचाव कार्य चल रहा है और नागरिकों से आगामी घंटों में अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है क्योंकि बारिश से और अधिक भूस्खलन होने की आशंका है।

अर्थव्यवस्था, व्यापार एवं उद्योग मंत्री हिरोशिगे सेको ने कहा कि शुक्रवार सुबह तक होक्काइदो की 47 प्रतिशत बिजली आपूर्ति बहाल हो गई है।

सेको के अनुसार, सुबह छह बजे तक 14 लाख घरों व प्रतिष्ठानों को बिजली आपूर्ति फिर से होने लगी। हाई स्पीड रेलवे ऑपरेटर जेआर होक्काइदो ने कहा कि यह दोपहर के आसपास परिचालन शुरू कर देगा, जबकि साप्पोरो में सबसे बड़ा न्यू चिटोज हवाईअड्डा आगामी उड़ानों के लिए शुक्रवार को बाद में फिर से खुल जाएगा।

loading...
शेयर करें