Japan: मंगल ग्रह से मिट्टी के नमूने लाएगा, 2029 में पूरा होगा मिशन

 जापान की अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञानिकों ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अमेरिका और चीन से पहले मंगल ग्रह से मिट्टी के नमूने लाने की योजना बना रहे हैं

टोक्यो: जापान की अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञानिकों ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अमेरिका और चीन से पहले मंगल ग्रह से मिट्टी के नमूने लाने की योजना बना रहे हैं, जापान ने मिशन मंगल पिछले वर्ष ही शुरू किया है।  Japan Aerospace Exploration  Agency  या जेएएक्सए की 2024 में एक्सप्लोरर भेजने की योजना है जो फोबोस (मंगल ग्रह के चांद) की भूमि पर उतरेगा और वहां से दस ग्राम मिट्टी के नमूने ले कर 2029 में पृथ्वी पर वापस लौटेगा।

जानें  याशुहिरो कावाकात्सू ने क्या कहा

 

परियोजना प्रबंधक याशुहिरो कावाकात्सू ने ऑनलाइल आयोजित संवादददाता सम्मेलन मे कहा कि देरी से शुरुआत के बावजूद त्वरित वापसी वाली इस यात्रा से जापान के मार्टियन क्षेत्र से नमूने लाने में जापान के अमेरिका और चीन से आगे रहने की उम्मीद है।  अमेरिकी अंतरिक्ष एंजेसी नासा का पर्सीवरेंस रोवर मंगल की सतह पर उतरा, जहां से वह 31 नमूने लेकर पृथ्वी पर 2031तक लौटेगा और इसके बाद मई में चीन मंगल की सतह पर पहुंचने वाला दूसरा देश बना और उसके भी यान के पृथ्वी पर नमूने ले कर 2030 तक लौटने की उम्मीद है।

NASA
NASA

जाने क्यों नासा विफल हो गया था मिट्टी के नमूने लाने में

इससे पहले अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने मंगल ग्रह (Mars) के लिए बहुत खास पर्सिवियरेंस रोवर (Perseverance Rover) भेजा है, इसे बहुत सारे ऐसे प्रयोगों के लिए तैयार किया गया था जिससे मंगल पर मानव के लंबे समय तक रहने की अनुकूल परिस्थितियां तैयार करने में मदद मिल सके लेकिन इसके अलावा पर्सिवियरेंस को मंगल ग्रह की मिट्टी के नमूने (soil Sampling) भी जमा करने थे जिन्हें पृथ्वी पर ला कर विस्तृत अध्ययन किया जाना था।  पिछले सप्ताह ही पर्सिवियरेंस का नमूने हासिल करने का पहला प्रयास नाकाम रहा अब नासा ने खुद इस नाकामी की वजह बताते हुए कहा है कि इसके लिए मंगल की नरम पत्थर जिम्मेदार हैं।

 

 

यह भी पढ़ें:दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, मौसम हुआ खुशनुमा

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles