जापान की पूर्व शीर्ष राजनयिक किशिदा होंगी नई PM

टोक्यो: जापान के पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा ने पार्टी नेतृत्व का चुनाव जीत लिया है और उनका अगला प्रधानमंत्री बनना तय है। किशिदा ने पार्टी के निवर्तमान नेता प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा की जगह ली है, जो पिछले सितंबर में पदभार ग्रहण करने के बाद से केवल एक वर्ष की सेवा के बाद पद छोड़ रहे हैं।

लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नए नेता के रूप में, किशिदा का संसद में सोमवार को अगला प्रधान मंत्री चुना जाना निश्चित है, जहां उनकी पार्टी और गठबंधन सहयोगी सदन को नियंत्रित करते हैं। किशिदा ने पहले दौर में दो महिला उम्मीदवारों साने ताकाइची और सेको नोडा से आगे बढ़ने के बाद, टीकाकरण मंत्री तारो कोनो को एक अपवाह में हराया।

किशिदा को आसन्न, महत्वपूर्ण कार्यों का सामना करना पड़ता है जैसे कि एक महामारी प्रभावित अर्थव्यवस्था को संबोधित करना और बढ़ते क्षेत्रीय सुरक्षा जोखिमों के बीच वाशिंगटन के साथ एक मजबूत गठबंधन सुनिश्चित करना, उन्हें पार्टी की उच्च-प्रतिष्ठा को बदलने की भी आवश्यकता है, जो निवर्तमान प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा द्वारा खराब हो गई है, जिन्होंने पिछली गर्मियों में टोक्यो में ओलंपिक आयोजित करने पर जोर देने और कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए जनता को नाराज किया था। पर्यवेक्षकों का कहना है कि लंबे समय से शासन करने वाली रूढ़िवादी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी को दो महीने के भीतर होने वाले निचले सदन के चुनावों से पहले सार्वजनिक समर्थन को जल्दी से बदलने की सख्त जरूरत है।

यह भी पढ़ें: पेट से मिला 42 लाख का सोना, आरोपी छिपाकर ले जा रहा था दिल्ली

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles