इंडोनेशिया के दौरे पर जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा, चीन पर जमकर साधा निशाना

नई दिल्लीः जापान के नए प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत वियतनाम के बाद इंडोनेशिया के दौरे पर हैं। इस दौरान सुगा ने चीन की आक्रमक नीतियों पर जमकर निशाना साधा है।

दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते वर्चस्व पर चर्चा करते हुए जापानी पीएम सुगा ने कहा कि, वियतनाम और इंडोनेशिया दोनों दक्षिण एशियाई देश ‘मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत’ की संकल्पना को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। दक्षिण चीन सागर और अन्य क्षेत्रों में चीन के आक्रामक रुख का मुकाबला करने के लिए इनका एक साथ आना जरूरी है।

इस दौरान सुगा ने कहा कि जापान अपने हिंद-प्रशांत दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में सहयोग के लिए आसियान देशों को एक मंच पर लाना चाहता है। जापान नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का सम्मान करता है। साथ ही हम इंडोनेशिया के साथ अपने रक्षा संबंधों को गहरा करने के साथ ही रक्षा उपकरण एवं प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते को आगे बढ़ाना चाहता है।

आपको बता दें कि जापान ने इससे पहले भी अमेरिका, ब्रिटेन, फिलीपीन और मलयेशिया सहित कई देशों के साथ रक्षा उपकरण हस्तांतरण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। वहीं सोमवार को वियतनाम दौरे के दौरान भी जापान के प्रधानमंत्री सुगा ने वियतनाम के साथ रक्षा उपकरण हस्तांतरण करार पर मुहर लगा दी है।

Related Articles