लाजपत राय की 92 वीं पुण्यतिथि पर जावड़ेकर और नकवी ने दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को पंजाब केसरी लाला लाजपतराय को उनकी 92 वीं पुण्यतिथि पर नमन किया है।

नयी दिल्ली : केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को पंजाब केसरी लाला लाजपतराय को उनकी पुण्यतिथि पर नमन किया है। पंजाब केसरी के नाम से लोकप्रिय लाला लाजपतराय की आज 92 वीं पुण्यतिथि है।

जावड़ेकर ने ट्वीट कर कहा, “ पंजाब केसरी लाला लाजपत राय की पुण्यतिथि पर कोटि कोटि नमन।” नकवी ने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा, “भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अग्रणी, प्रभावी भूमिका निभाने वाले, महान स्वतंत्रता सेनानी, राष्ट्रवाद के प्रमुख स्तम्भ ‘पंजाब केसरी’ लाला लाजपत राय जी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन।”

यह भी पढ़ें :

महान स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपतराय ने पंजाब नैशनल बैंक और लक्ष्मी बीमा कम्पनी की स्थापना भी की थी। वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में गरम दल के तीन प्रमुख नेताओं लाल-बाल-पाल में से एक थे। वर्ष 1928 में लाला लाजपतराय ने साइमन कमीशन के विरुद्ध एक प्रदर्शन में हिस्सा लिया था और उसी दौरान पुलिस की लाठी-चार्ज में वह बुरी तरह से घायल हो गये और अन्ततः 17 नवम्बर 1928 को इस महान आत्मा ने अंतिम सांस ली थी।

Related Articles

Back to top button