फिर से लगेगा जयकारा, साल भर के बाद खुला मां वैष्णो का दरबार

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर राज्य के कटरा नगर के पास पहाड़ो में विराजमान मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) के दर्शन के लिए इंतजार कर रहे भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) की प्राकृतिक गुफा के कपाट करीब एक साल बाद श्रद्धालुओं के लिए बुधवार को खोल दिए गए। अब सभी श्रद्धालु एक बार फिर से प्राकृतिक गुफा से गुजरकर मां की पिंडियों के दर्शन कर सकेंगे। कोरोना माहमारी बढ़ने की वजह से मंदिर की गुफा व अन्य मंदिरों के कपाट बंद कर दिए गए थे।

कोविड काल के बाद देशभर में गाइडलाइन के साथ छूट दी गई है। बुधवार को श्रद्धालुओं के लिए मां वैष्णो देवी की प्राकृतिक गुफा के कपाट खोल दिए गए है और ये कुछ दिन ही खुली रहेगी। प्रतिवर्ष सर्दियों के मौसम में श्रद्धालुओं की संख्या कम होने पर इस गुफा को खोला जाता था परंतु कोरोना के कारण इस बार ऐसा नहीं हो सका।

ये भी पढ़ें : आचार्य स्वामी विवेकानन्द: आज इन राशि वालों की व्यापारिक चिंता होगी दूर

श्रद्धालुओं के मुताबिक, हर साल मकर संक्रांति के मौके पर मां वैष्णो देवी की प्राकृतिक गुफा के कपाट खोला जाता था। लेकिन इस बार कोरोना काल की वजह से गुफा का कपाट श्रद्धालुओं के लिए देर से खोला गया। इस वर्ष भी मकर संक्रांति पर खोला गया था परंतु कोरोना महामारी के कारण सिर्फ पूजा-अर्चना के लिए वहां पर भक्तों को जाने की अनुमति नहीं थी। माता के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं की संख्या लगभग छह हजार पहुंच गई, इसके बाद इसे खोलने का फैसला बुधवार को लिया गया। हालांकि गुफा कब तक खुली रहेगी इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

ये भी पढ़ें : प्रयागराजः मौनी अमावस्या पर आज संगम में लगेगी आस्था की डुबकी

 

Related Articles

Back to top button