जेडीयू नेता हरिवंश सिंह लगातार दूसरी बार चुने गए राज्यसभा उप सभापति, पीएम मोदी ने दी बधाई

सोमवार से कोरोना काल में शुरू हुए संसद सत्र के पहले ही दिन राज्यसभ के उप सभापति के लिए चुनाव कराया गया, जिसमें एनडीए के प्रत्याशी हरिवंश सिंह के नाम पर ध्वनि मति से मुहर लग गई। संसद के पहले ही दिन एनडीए ने विपक्षी दलों को अपनी ताकत का एहसास कराया है। एनडीए ने उप सभापति पद पर फिर से कब्जा किया है।

It's JDU's Harivansh Narayan Vs RJD's Manoj Jha as Rajya Sabha Gears As much as Elect Deputy Chairpersonविपक्ष के गढ़बंधन के उम्मीदवार मनोज झा को हराते हुए जेडीयू के हरिवंश ने लगातार दूसरी बार इस पद पर कब्जा जमाया। इसके पहले 2018 में भी जनता दल यूनाइटेड नेता हरिवंश सिंह ने उप सभापति पद पर विजयी हुए थे।

पत्रकारिता से कैरियर की शुरुआत करने वाले हरिवंश बिहार की राजनिति में खासा प्रभावी नेता माने जाते हैं। उनकी विजय पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट करके उनको बधाई दी है।

Harivansh Narayan Singh is Rajya Sabha Deputy Chairman: NDA's candidate beats Congress' BK Hariprasad, 125 ayes against 105 noes - India News , Firstpost

बता दें कि 17 वीं लोकसभा और राज्यसभा का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हुआ है, जहां पर आज लोकसभा में प्रश्नकाल को लेकर हंगामा हुआ तो वहीं पहले से ही तय कार्यक्रम में राज्यसभा में उप सभापति का चुनाव कराया गया है। बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने एनडीए कैंडिडेट के रूप में हरिवंश के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे ध्वनि मति से ही पारित करा लिया गया। राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू ने उप सभापति के लिए जेडीयू सांसद हरिवंश का ऐलान किया।

बता दें कि कोरोना वायरस की कहर संसदीय कार्यवाही पर भी देखा गया, संसद सदस्य से लेकर कर्मचारी और सिक्योरिटी स्टॉफ तक कोविद प्रोटोकॉल के नियमों के अनुरूप देखे गए। कोरोना महामारी को देखते हुए सदस्यों की एंट्री स्क्रीनिंग के बाद ही की गई है। इसके पहले सांसदों, कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मी के साथ करीब 4,000 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया था, जिसमें करीब 20 सांसद कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। जिनमें अनंत कुमार हेगड़े, मीनाक्षी लेखी और प्रवेश वर्मा सहित सबसे ज्यादा 12 सांसद बीजेपी के है। जबकि वाईआरएस के दो और डीएमके, आरएलपी व शिवसेना के एक – एक सांसद संक्रमित पाए गए है।

संसद के एंट्री पॉइंट पर टेम्परेचर चेक किया गया। सभी की कोविड टेस्ट की रिपोर्ट देखी गई। निगेटिव होने के बाद ही अंदर जाने की परमिशन दी गई। सत्र की शुरुआत के पहले करीब 4000 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ। इनमें सांसद, उनके स्टाफ, संसद के कर्मचारी और सिक्योरिटी पर्सनल भी शामिल हैं।

सूत्रों के मुताबिक, जांच में अब तक 17 सांसदों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें मीनाक्षी लेखी, अनंत कुमार हेगड़े और प्रवेश साहिब सिंह समेत सबसे ज्यादा 12 सांसद भाजपा के हैं। वाईआरएस कांग्रेस के दो और शिवसेना, डीएमके और आरएलपी के एक-एक सांसद हैं।

Related Articles

Back to top button