JEE Advance 2018 :  एंट्रेंस एग्जाम से पहले देना होगा GST

0

नई दिल्ली। देश में जब से GST लागू हुआ है तब से हर किसी को इसकी मार सहनी पड़ रही है। पढ़ाई में जहां इसे कोर्स के रूप में शामिल करने की बात की जा रही है। वहीँ, अब स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए भी GST देना होगा। दरअसल, इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम के लिए अब स्टूडेंट्स को GST देना होगा।

यह भी पढ़ें, CBSE : आगे बढ़ी डेट, अब मार्च में होंगे बोर्ड एग्जाम

JEE Advance 2018

बता दें, देशभर के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम जेईई एडवांस में पहली बार स्टूडेंट्स को अलग से टैक्स देना होगा। अभी तक ऐसा कोई नियम नहीं था एग्जाम शुल्क में ही सर्विस चार्ज जुड़े होते थे। लेकिन, अब फॉर्म फिल करते समय अलग से GST देना होगा।

स्टूडेंट्स जब फॉर्म फिल करेंगे उस समय इसकी दर बताई जाएगी। उधर, IIT ने गत वर्ष के मुकाबले इस बार फीस में बढ़ोतरी भी कर दी है। दरअसल, इस बार जेईई एडवांस 2018 का आयोजन IIT कानपुर कराने जा रहा है। इसके लिए IIT ने पोस्टर जारी किया है। पोस्टर में साफ किया गया है कि चाहे देश के अभ्यर्थी हों या विदेशी अभ्यर्थी, सभी के लिए GST देना अनिवार्य होगा।

बता दें, देशभर में जेईई एडवांस का एग्जाम 20 मई 2018 को आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा पहली बार एग्जाम कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) पैटर्न पर होगा। हालांकि अभी तक एग्जाम ऑफलाइन ही आयोजित किया जाता था।

loading...
शेयर करें