जेईई मेन 2018: जेईई मेन के लिए एडमिट कार्ड हुए जारी, कैंडिडेट्स ऐसे करें डाउनलोड

0

जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2018 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जिन कैंडिडेट्स ने इसके लिए आवेदन किया है वे कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।  कैंडिडेट्स अधिकारिक वेबसाइट से ही अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें। इसके लिए जेईई की तरफ से सभी वर्किंड डेज पर एक हेल्प डेस्क सुबह 9 बजे से शाम को 5.30 बजे तक खोला जाएगा। इस हेल्पलाइन के सभी फोन नंबर वेबसाइट पर दिए गए हैं।

जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन

देश भर के विभिन्न तकनीकी संस्थानों में दाखिले के लिए छात्रों के चयन हेतु हर साल जेईई का आयोजन होता है। इसका आयोजन दो चरणों में होता है, जेईई मेन और जेईई अडवांस्ड। जेईई मेन का आयोजन सीबीएसई करता है जबकि जेईई अडवांस्ड का आयोजन अलग-अलग आईआईटी करता है।

जेईई मेन की ऑनलाइन-ऑफलाइन परीक्षा डेट- जेईई मेन के लिए ऑफलाइन परीक्षा 8 अप्रैल, 2018 को होगी और ऑनलाइन परीक्षा 15 और 16 अप्रैल, 2018 को होगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जेईई मेन परीक्षा से क्वालिफाई होने वाले शीर्ष 2.24 लाख उम्मीदवारों को आईआईटी दाखिले की प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस में शामिल होने का मौका मिलेगा। वहीं आईआईटी, एनआईटी और ट्रिपल आईटी में प्रवेश के लिए 12वीं में 75 फीसदी अंक या टॉप 20 परसेंटाइल में होना जरूरी है।

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड-
1. jeemain.nic.in पर लॉगिन करें।
2. Download admit card लिंक पर क्लिक करें।
3. दिए गए फील्ड्स में अपना ऐप्लिकेशन नंबर, पासवर्ड और सिक्यॉरिटी पिन डालें।
4. लॉगिन पर क्लिक करें।
5. ऐडमिट कार्ड आपका स्क्रीन पर डिस्पले हो जाएगा।

loading...
शेयर करें