जेईई स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर, अब फ्री में मिलेगी कोचिंग

0

नई दिल्ली। जो स्टूडेंट्स जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) की तयारी करना चाहते हैं उनके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, आईआईटी के प्रफेसर्स अब इन स्टूडेंट्स को फ्री कोचिंग देंगे। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि आईआईटी में एडमिशन लेने की चाह रखने वाले स्टूडेंट्स हर सब्जेक्ट्स में अपनी अच्छी पकड़ बना सकें। इसके लिए प्रफेसर्स का एक ग्रुप आईआईटी-पैल इसका जिम्मा उठाएगा। कोचिंग की फ्री सुविधा एचआरडी मंत्रालय के ‘स्वयं प्रभा’ टीवी चैनल से सभी स्टूडेंट्स को मिल सकेगी।

also read : CA स्टूडेंट्स के लिए GST बना आफत, अब देने होंगे चार…

जेईई स्टूडेंट्स

जेईई स्टूडेंट्स को फ्री में कोचिंग देंगे आईआईटी के प्रफेसर्स

बता दें, इस फ्री सर्विस के लिए जेईई में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और बायॉलजी के लेक्चर्स को ब्रॉडकास्ट भी किया जायेगा। इस पूरे प्रोजेक्ट की कमान आईआईटी दिल्ली के हाथ में होगी। इसके अलावा बाकी के सभी आईआईटी प्रफेसर्स भी इससे जुड़े हुए हैं। आईआईटी दिल्ली 600 घंटे के विडियो कॉन्टेंट को रिकॉर्ड कर चुका है इससे स्टूडेंट्स प्रभा और यूट्यूब की मदद से घर बैठे देख सकते हैं।

इन कंटेंट्स को कुछ केंद्रीय विद्यालय भी देने में मदद करेंगे। ये लेक्चर्स अभी सिर्फ इंग्लिश में हैं, हालांकि इन्हें हिंदी और बाकी की लैंग्वेज में भी लाने का प्लान बनाया जा रहा है। यह ऑनलाइन प्लैटफॉर्म डीटीएच टीवी चैनल्स, वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए फ्री में क्वॉलिटी एजुकेशन देने के लिए डिवेलप किया गया है।

इसके हिसाब से हर सब्जेक्ट के लिए एक डीटीएच चैनल बनाया गया है जो रोज दो घंटे क्लास 11 और दो घंटे क्लास 12 के लिए लेक्चर ब्रॉडकास्ट करता है। इतना ही नहीं ये लेक्चर्स दिन में लगभग छह बार दोहराए जाते हैं। जल्द ही स्टूडेंट्स इन लेक्चर्स को डाउनलोड भी कर सेकंगे। फिलहाल इसपर अभी काम चल रहा है। अभी स्टूडेंट्स swayamprabha।gov।in में इसकी टाइमिंग देख सकते हैं।

loading...
शेयर करें