नए गोल्ड हॉलमार्किंग नियमों के खिलाफ jewellers ने की हड़ताल

नई दिल्ली : भारत सरकार  द्वारा लागू किए गए नए गोल्ड हॉलमार्किंग नियमों के खिलाफ सोमवार को देश भर के jewellers ने राष्ट्रव्यापी हड़ताल की। इस कड़ी में ऑल इंडिया जेम ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल ने दावा किया कि बड़ी कंपनियों को छोड़कर, ज़्यादातर ज्वैलरी शॉप्स  नए गोल्ड आभूषणों की अनिवार्य हॉलमार्किंग के सरकार के नियमों के विरोध में बंद रहीं।

jewellers में है टैक्स चोरी, मिलावट पकड़े जाने का डर

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें की ज्वैलरी विक्रेता संगठन सरकार की हॉलमार्किंग यूनिक आईडी सिस्टम के खिलाफ हैं, जिसके बारे में उनका कहना है कि इसका सोने की शुद्धता से कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि यह सिर्फ एक ट्रैकिंग सिस्टम है।

इस  कड़ी में ऑल इंडिया जेम ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के डायरेक्टर दिनेश जैन ने कहा कि HUID सिस्टम के खिलाफ देशव्यापी हड़ताल को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। जैन ने कहा कि प्रदर्शनकारी ज्वैलर्स गोल्ड हॉलमार्किंग नियमों के खिलाफ जिला कलेक्टरों को ज्ञापन दिया है। इस कड़ी में आपकी जानकारी के किये बता दें कि गोल्ड ज्वैलरी की हॉलमार्किंग, कीमती धातु का शुद्धता प्रमाणन है। यह नियम सोलह जून से  से लागू है।

इस कड़ी में ज्वैलर्स को डर है कि सरकार नए एचयूआईडी सिस्टम के नाम पर अपलोड किए जा रहे डेटा का इस्तेमाल ज्वैलर्स पर कार्रवाई करने के लिए कर सकती है।

यह भी पढ़ें : Hina Khan ने फोटो शेयर कर खुद को कहा ‘परम सुंदरी’

Related Articles