झांसी को मिली बड़ी सौगात, सीएम योगी ने ‘स्ट्रॉबेरी फेस्टिवल’ का किया उद्धघाटन

झांसी: यूपी के झांसी (Jhansi) की धरती में स्ट्रॉबेरी की खेती बड़ी उपयोगी और लाभकारी है। इस खेती को बढ़ावा देने के लिए झांसी में ‘स्ट्रॉबेरी फेस्टिवल’ का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने 17 जनवरी से 16 फरवरी तक चलने वाले इस फेस्टिवल का वर्चुअल शुभारंभ किया। इस फेस्टिवल के दौरान झांसी सहित पूरे बुंदेलखंड में इसकी खेती के लिए प्रेरित किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि ‘बुंदेलखंड की धरती पर पहली बार स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू हुई है। यह इलाका कभी फलों के लिए नहीं जाना गया। शहर के दलहन, तिलहन और अदरक की पैदावार के लिए जाना जाता है। पहली बार बिना किसी सरकारी मदद के झांसी में दो परिवारों ने इस तरह की पैदावार में सफलता हासिल की है। इन परिवारों ने ड्रिप इरिगेशन और स्प्रिंकल के जरिए इस क्षेत्र में स्ट्रॉबेरी की खेती करके दिखा दिया कि झांसी और बुंदेलखंड में स्ट्रॉबेरी उगाई जा सकती है। अगर झांसी में इसे बढ़ावा मिला तो किसानों को बेहतर आमदनी का एक नया जरिया मिल सकेगा।

स्ट्रॉबेरी की खेती करने वाले हैप्पी चावला ने बताया कि डेढ़ एकड़ में सैंपलिंग की है, जिसमें करीब 3 लाख एकड़ का खर्चा आया है। इसमे अनुमानित 10 हजार किलो का उत्पादन होगा, जिसका रेट 100 किलो मंडी में आएगा। अगर ढंग से इसका उत्पादन करके बेचा जायेगा, तो दाम ठीक मिलेंगे। इसकी खेती से किसानों को अच्छा मुनाफा होगा।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने COVID वैक्सीन की कीमत पर उठाए सवाल, सरकार से पूछा- 200 का टीका 1000 रुपये में क्यों?

Related Articles