रेलवे को रेल पटरी की आपूर्ति करेगा जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड

0

नई दिल्ली| जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड (जेएसपीएल) रेल पटरी की आपूर्ति के लिए बुलाई गई वैश्विक निविदा अपने नाम कर ली है। जिंदल ने यह कामयाबी सात बड़ी विनिर्माण कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए हासिल की है। इस ठेके के तहत जिंदल स्टील एक साल के भीतर रेलवे को रेल पटरी की आपूर्ति करेगा। कंपनी की तरफ से जारी बयान के अनुसार, जेएसपीएल देश में रेल पटरी का एकमात्र ऐसा निजी क्षेत्र का निर्माता है, जो हेड हार्डन्ड रेल के निर्माण हेतु अपनी विभिन्न क्षमताओं के साथ सात वैश्विक इस्पात निर्माताओं में से एक है। कंपनी एक वर्ष की अवधि में भारतीय रेलवे को लगभग एक लाख टन रेल पटरी की आपूर्ति करेगी।

| जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड
जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड के सीईओ एन.ए.अंसारी ने कहा, “जेएसपीएल तेजी से निर्माण व आपूर्ति शुरू करने के लिए तैयार है, ताकि भारतीय रेलवे की योजना ‘मेक इन इंडिया’ के तहत बनाई गई रेल पटरी रोलआउट करने में तेजी से सहायता मिल सके।”

बयान में कहा गया है कि सर्वोत्तम वैश्विक मापदंडों के आधार पर सभी तकनीकी मंजूरी हासिल करने के बाद भारतीय रेलवे का पहला ठेका जेएसपीएल ने हासिल किया है।

जेएसपीएल का लक्ष्य आगामी वर्षो में प्रस्तावित रेलवे आधारभूत संरचना आधुनिकीकरण में अपनी भागीदारी को बढ़ाना है।

बयान के अनुसार, छत्तीसगढ़ स्थित 3.6 एमटीपीए क्षमता का एकीकृत इस्पात संयंत्र में भारत के सबसे उन्नत किस्म के एक मिलियन टन प्रति वर्ष (एम.टी.पी.ए.) क्षमता के रेल मिल का संचालन जेएसपीएल रायगढ़ कर रहा है। कंपनी पहले ही भारत के समर्पित फ्रेट कॉरिडोर के लिए ईरान और बांग्लादेश के राष्ट्रीय रेलवे को रेल आपूर्ति कर चुकी है।

loading...
शेयर करें