मोबाइल सेल की रेस में जियो को मिला पहला स्थान, दूसरी कंपनियां कोसों दूर

नई दिल्ली। मौजूदा समय में भारत दुनिया भर की कंपनियों के लिए सबसे बड़ा मोबाइल बाजार है। यहां दुनिया भर की दिग्गज कंपनियां अपनी डिवाइस सबसे पहले उतारती है। इसी के साथ यह भी कहा जाता है कि भारत में डिवाइस लांच होने के बाद ही उस डिवाइस का सफल होना माना जाता है।

आपको बताते चले कि पिछले कुछ महीनों में चाइना की कुछ मोबाइल कंपनियों ने भारतीय बाजार में जमकर धमाल मचाया है। इन कंपनियों में सबसे पहले श्याओमी शामिल है जो कि 31.1 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सबसे आगे रही है। दूसरी अन्य कंपनियों में वनप्लस, हुआवेई और लेनोवो जैसी कंपनियां शामिल है।

लेकिन यह बात आपको जानकर खुशी होगी कि इन सब कंपनियों को जियो ने अकेले टक्कर दी है। आपको बताते जियो ने 2018 की पहली तिमाही में 35.8 फीसदी हिस्सेदारी के साथ फीचर फोन बाजार में शीर्ष स्थान हासिल किया। एक नई रपट में यह जानकारी सामने आई है। साल 2017 की चौथी तिमाही में 25 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ श्याओमी बाजार में शीर्ष पर रही।

स्मार्टफोन खंड में सैमसंग 26.2 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर, जबकि वीवो 5.8 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर है। फीचर फोन खंड में रिलायंस जियो फोन की बिक्री दोगुनी बढ़ी और देश में मोबाइल फोन की बिक्री (स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों) में साल 2018 की पहली तिमाही में 48 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। शीर्ष पांच स्मार्टफोन ब्रांड में ऑनर (हुआवे) पहली बार शामिल हुई। ऑनर (146 फीसदी), श्याओमी (134 फीसदी) और वनप्लस (112 फीसदी) सबसे तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन्स ब्रांड रहे।

 

 

Related Articles