जियो ने बहुत तेज गति से ग्रामीण इलाकों में बढ़ाई पहुंच, 4जी ग्राहकों की संख्या हुई 8 करोड़ से पार

0

नई दिल्ली। दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने देश को स्मार्ट बनाने में एक अहम भूमिका निभाई है। जहां पहले लोग 2 जी 3 जी नेटवर्क से वंचित थे, वही अब जियो ने ग्रमीण क्षेत्रों में भी 4जी पहुंचा दिया है। आपको बताते चले कि ग्रामीण भारत में कंपनी ने पिछले साल के दिसंबर तक कुल 8.3 करोड़ ग्राहक जोड़ने में कामयाबी हासिल की है।

मार्केट रिसर्ज फर्म साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) की एक रपट के मुताबिक, भारत में 2020 तक 35 फीसदी 4जी ग्राहक 4जी-सक्षम फीचर फोन का इस्तेमाल करेंगे, जबकि कुल 4जी ग्राहकों की संख्या 43.2 करोड़ होगी। रपट में कहा गया है कि देश में हर तीन में एक 4जी ग्राहक ग्रामीण क्षेत्रों में रहता है। जियो के पास 2017 के दिसंबर अंत तक कुल 16 करोड़ ग्राहक थे, जो कि 122 फीसदी की वृद्धि दर है।

सीएमआर के प्रमुख (नई पहलों) फैसल कावूसा ने कहा कि जियो ने शुरू से ही ग्रामीण भारत पर ध्यान दिया है और उसे 4जी के क्षेत्र में इकलौटे ऑपरेटर होने का भी लाभ मिला। रिसर्च फर्म को उम्मीद है कि ग्रामीण भारत में जियो 4जी सेवाओं की पैठ बढ़ाने में जियो फोन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। अनुमानों के मुताबिक, साल 2018 के अंत तक भारत में कुल 30 करोड़ 4जी ग्राहक होंगे, जिसमें से 5.8 करोड़ ग्राहक 4जी फीचर फोन का इस्तेमाल करेंगे।

loading...
शेयर करें