सावधान : कहीं आप भी job के नाम पर न बन जाएं बंधुआ मजदूर

0

देहरादून। उत्तराखंड में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। यहां दो युवकों को job दिलाने के नाम पर सिंगापुर की जगह चीन भेज दिया गया। वहां पहुंचने पर उन्हें बंधुआ मजदूर बना लिया गया। दो साल बाद जब वह भागकर अपने घर पहुंच। तब लोगों को इस बात का पता चला।

job

दो स्टूडेंट्स को job के लिए भेजा चीन

प्रदेश के टिहरी गढ़वाल में रहने वाले अनूप सिंह ने एसएसपी सदनांद दाते को job के नाम पर हुए धोखे के बारे में बताया। उन्होंने एसएसपी सदनांद दाते को बताया कि दिसंबर 2014 में वह अपने दोस्त विकास सिंह निवासी कीर्तिनगर के साथ देहरादून आए थे। यहां डीएवी पीजी कॉलेज में दो व्यक्ति मिले।

दोनों ने बताया कि उनके पिता की प्लेसमेंट एजेंसी है, जो विदेश में नौकरी दिलाती है। कनाडा में नौकरी दिलाने के लिए पहले डेढ़-डेढ़ लाख रुपये लिए, लेकिन बाद में बताया कि वहां वैकेंसी खत्म हो गई है। इसके बाद उन्होंने सिंगापुर भेजने की बात कही, लेकिन एक साल पहले जब उन्होंने दिल्ली से फ्लाइट पकड़ी तो पता चला कि उन्हें चीन भेजा जा रहा है।

इसके लिए दोनों से आठ लाख रुपये लिए गए थे। अनूप व विकास ने बताया कि करीब एक साल तक वहां बंधुआ मजदूर के रूप में काम करने के बाद पिछले दिनों वापस लौटे हैं। एसएसपी ने मामले में जांच के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

एसएसपी ने वहां के लोगों से कहा कि अगर आपको कोई भी इस तरह से कहता है। तो आप पहले उसकी जांच करें उसके बाद ही कोई कदम उठाएं।

loading...
शेयर करें