खुल गया नौकरियों का पिटारा, होंगी 62 हजार भर्तियां

0

हरियाणा। हरियाणा में अब नौकरियों की भरमार होने वाली है। राज्य सरकार 62 हजार भर्तियां करनें जा रही है। इनमें फोर्थ क्लास की 38 हजार तथा अलग-अलग विभागों की 24 हजार भर्तियां शामिल हैं। प्रदेश सरकार संविदा कर्मचारियों को नियमित भर्ती के जरिये परमानेंट कर सकती है। यानी उन्हें नियमित भर्ती में अतिरिक्त अंकों का लाभ दिया जाएगा। ऐसे कर्मचारियों की संख्या करीब 50 हजार है, जो नियमित किए जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने संविदा कर्मचारियों को हटाकर छह माह के भीतर नई नियमित भर्ती करने के आदेश दिए हैं। साथ ही हाईकोर्ट ने यह आदेश भी दिया कि पिछली हुड्डा सरकार के कार्यकाल में नियमित 4654 कर्मचारियों को हटा दिया जाए। इन कर्मचारियों की नौकरी बचाने के लिए सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा ने सरकार पर अध्यादेश लाने का दबाव बनाया हुआ है। फिलहाल एडवोकेट जनरल और विधि परामर्श की इस मुद्दे पर अलग-अलग राय से पेंच फंसा हुआ है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस मामले को सुलझाने के लिए मुख्य सचिव डीएस ढेसी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है, जिसकी रिपोर्ट का सरकार को इंतजार है। प्रदेश सरकार के कई मंत्री हालांकि नियमित कर्मचारियों के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट जाने की बात कह रहे हैं, लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्य सचिव की रिपोर्ट आने के बाद ही कोई फैसला लेंगे।

loading...
शेयर करें