डोनाल्ड ट्रम्प को मात देकर ‘जो बाइडेन’ बने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति

न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक बाइडेन ने पूर्ण बहुमत के 270 इलोक्टोरल कॉलेज वोट के जादुई आंकड़े को पार कर लिया है और उन्हें 290 इलेक्टोरियल वोट मिले हैं। उन्होंने पेंसिल्वेनिया को भी अपने नाम कर लिया है।

वाशिंगटन: डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है।  एपी न्यूज एजेंसी ने शनिवार को इसकी घोषणा कर दी है। न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक बाइडेन ने पूर्ण बहुमत के 270 इलोक्टोरल कॉलेज वोट के जादुई आंकड़े को पार कर लिया है और उन्हें 290 इलेक्टोरियल वोट मिले हैं। उन्होंने पेंसिल्वेनिया को भी अपने नाम कर लिया है। जबकि खबर लिखे जाने तक प्रतिद्वंदी रिपब्लिकन पार्टी के उमीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को 214  इलेक्टोरियल वोट ही मिल पाएं हैं।

पहली बार वर्ष 2008 में अमेरिका का उपराष्ट्रपति बनने वाले बाइडेन 2012 में एक बार फिर से इसी पद के लिए दोबारा चुने गए थे। डोनाल्ड ट्रम्प को हराकर बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनेंगे।

जीत की रिपोर्ट्स सामने आने के बाद बाइडेन ने ट्वीट किया-‘अमेरिका, मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आपने देश के नेतृत्व के लिए मुझे चुना है। हमारे आगे का काम मुश्किल होगा लेकिन मैं वादा करता हूं कि मैं सभी देशवासियों का राष्ट्रपति रहूंगा- चाहे आपने मुझे वोट किया हो चा नहीं। आपने जो भरोसा मुझपर दिखाया है, उसे मैं पूरा करूंगा।’ बता दें कि पेंसिल्वेनिया में ट्रंप आगे चल रहे थे लेकिन जैसे-जैसे मेल-इन बैलेट की गिनती की गई, वैसे-वैसे बाइडेन आगे निकलते गए। इससे पहले खबरें आ रही थीं कि फिलेडेल्फिया में फर्जी बैलेट ले जाने के आरोप में कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

ये भी पढ़ें : गोल्डमैन सैक्स ने बायोकॉन बायोलॉजिक्स में किया ‘ $ 150 मिलियन’ का निवेश

 

Related Articles

Back to top button