अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति के तौर पर Joe Biden ने ली शपथ

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडन ने बुधवार को ऐतिहासिक समारोह में राष्ट्रपति पद की शपथ ले ली है।

वॉशिंगटन: अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडन (Joe Biden) ने बुधवार को ऐतिहासिक समारोह में राष्ट्रपति पद की शपथ ले ली है। प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट’ में जो बाइडन (Joe Biden) (78) को राष्ट्रपति पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। इनके अलावा 49वीं उपराष्ट्रपति के तौर पर कमला हैरिस ने देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली। शपथग्रहण समारोह के आयोजन स्थल पर तथा आसपास 25,000 से अधिक नेशनल गार्ड तैनात हैं, ताकि सत्ता हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से हो सके।

उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेकर कमला हैरिस (56) ने इतिहास बना दिया। इस बात की उन्‍हें बेहद गौरव हासिल हुआ है कि वे अमेरिका की पहली महिला उप राष्‍ट्रपति बनी है। कमला हैरिस की पहली भारतवंशी महिला हैं, जो अमेरिका के दूसरे सबसे ताकतवर पद पर होंगी। जो बाइडेन ने शपथ लेने के बाद कहा कि यह लोकतंत्र का दिन, अमेरिका का दिन है, हम अमेरिका को एकजुट करेंगे और सबसे ताकतवर बनेंगे। इसके आगे उन्होंने कहा अमेरिका में हर व्यक्ति की आवाज सुनी जाएगी। अमेरिका विभाजनकारी, धार्मिक भेदभाव, नस्लवाद को खारिज कर अपना एकजुट चेहरा पेश करेगा।

ये भी पढ़ें : लखनऊ: मंदिर में लूटपाट के बाद बदमाशों ने पुजारी को उतारा मौत के घाट

शपथ ग्रहण समारोह में कई सेलिब्रिटी भी शामिल हुए। इसमें लेडी गागा, जेनिफर लोपेज और गार्थ ब्रुक्स, ब्रूस स्प्रिंगस्टीन, लॉन लिजेंड, डेमी लोवाटो, फू फाइटर, जस्टिन टिम्बरलेक और बोन जोवी शामिल रहे। जो बाइडेन ने कहा है कि ‘आज अमेरिका के लिए एक नया दिन है।’बाइडेन ने निवर्तमान राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के राष्‍ट्रपति के तौर पर कार्यकाल खत्‍म होने के बाद व्‍हाइट हाउस छोड़ने के बाद ट्वीट लिखा, ”यह अमेरिका के लिए नया दिन है।”

ये भी पढ़ें : ‘लालू (Lalu) का जेटली से मिलना नहीं भाया था नीतीश को’, जानें क्यूं टूटी थी दोस्ती

Related Articles