नॉर्थेन बॉर्डर के पास ईरान मिलिशिया की मौजूदगी से Jordan चिंतित

अम्मान– Jordan सीरिया के दक्षिणी प्रांत दारा में उपजे तनाव को लेकर चिंतित है। इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक जॉर्डन को दर है की कहीं देश की उसकी उत्तरी सीमाओं के पास सीरिया में तैनात ईरानी मिलिशिया उस पर हमला कर उसकी ज़मीन न कब्ज़ा लें।

Jordan के डर की वजह है दारा में ईरान की मौजूदगी

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीरिया की सरकार द्वारा फ्लैशपॉइंट पर नियंत्रण वापस लेने के तीन साल बाद, दारा में सीरियाई बल फिर से विद्रोहियों के साथ संघर्ष करना पद रहा है। इसी के मद्देनज़र अस्साद सरकार का समर्थन करने वाले ईरान ने अपने मिलिशिया वहां तैनात किये हैं।

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान छोड़कर कहा भागे है रास्ट्रपति अशरफ? यूएई ने जारी किया बयान

इस कड़ी में जॉर्डन के शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों ने सरकार को चेताया है की सीरियाई प्रांत में मौजूद ईरान को खतरे के अलार्म के रूप में देखना चाहिए क्यूंकि ईरानी मिलिशिया की उपस्थिति कभी भी एक  खतरा बन सकती है जो जॉर्डन-सीरियाई संबंधों को बर्बाद कर देगी

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें दारा, जो जॉर्डन की सीमा में है और इजरायल के कब्जे वाले गोलन हाइट्स के करीब है, को व्यापक रूप से सीरिया में 2011 के विद्रोह के उद्गम स्थल था, जिसने एक दशक तक चले गृहयुद्ध को भी झेला जिसमें लगभग आधा मिलियन लोग मारे गए थे।

यह भी पढ़ें : Algeria ने मोरक्को, इज़राइल पर लगाया जंगल में आग लगाने का आरोप

 

 

Related Articles