एक जुलाई लाएगी बड़े बदलाव, इन सात नियमों का आपकी जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

0

देहरादून। वैसे तो इंसान नए साल के मौके पर बदलाव की उम्मीद रखता है। लेकिन इस साल आने वाली एक जुलाई आपके लिए बड़े परिवर्तन ला सकती है। बता दें एक जुलाई से सात बेहत जरूरी नियमों में बड़ा फेरबदल हो जाएगा। इन नियमों का आपनी निजी जिन्दगी से सीधा ताल्लुक है। जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड की आधार लिंकिंग, नए सिम की खरीदारी, आधार के बदले वर्चुवल आईडी का प्रयोग, रेलवे टिकट बुकिंग और चालू खाते में जमा रकम पर ब्याज दर में परिवर्तन आदि।

अनियंत्रित होकर खाई में गिरा ट्रक, चालाक-परिचालक की मौत

एक जुलाईखबरों के मुताबिक़ एक जुलाई 2018 से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए फॉर्म 5ए में ड्राइविंग सर्टिफिकेट लगाना होगा। यह ड्राइविंग सर्टिफिकेट ड्राइविंग संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद मिलता है।

रेलवे में जुलाई 2018 से अब वेटिंग टिकट नहीं दिया जाएगा। अब कन्फर्म टिकट या आरएसी ही दिया जाएगा। अब तत्काल टिकट को कैंसल कराने पर भी 50 फीसदी रिफंड मिल सकेगा। इससे पहले तत्काल टिकट को कैंसल कराने की सुविधा नहीं थी।

1 जुलाई 2018 से चालू खाता में जमा रकम पर अब ब्याज 3.5 फीसदी सलाना की दर से मिलेगी। पहले यह दर 4 फीसदी थी।

जब खुलने लगा उन हरकतों का राज तो सहेलियों के साथ…

पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक न कराने पर एक जुलाई 2018 से ऐसे पैन कार्ड निरस्त कर दिए जाएंगे। बता दें कि आधार की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही थी। इस दौरान कोर्ट ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख 30 जून तक बढ़ा दी थी। हालांकि अभी तक डेडलाइन बढ़ाने को लेकर सरकार की तरफ से कोई निर्देश नहीं आया है।

दूर संचार विभाग ने दूर संचार सेवा प्रदाताओं को मशीन से मशीन (एम2एम) सेवा आधारित 13 अंकों वाला सिम नंबर जारी करने की अनुमति दी है। यदि आप एक जुलाई के बाद मोबाइल नंबर खरीदते हैं तो यह 10 अंकों की बजाए 13 अंकों का होगा।

मोबाइल सिम लेने वाले ग्राहक इस वर्ष पहली जुलाई से अपने आधार कार्ड के बदले वचरुअल आइडी का उपयोग कर सकेंगे। वर्चुअल आइडी के तहत ग्राहक को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआई) की तरफ से ही 16-अंकों का खास नंबर जारी किया जाएगा।

loading...
शेयर करें