श्रीनगर में Kabaddi Premier League-2021 In Indoor Stadium की शुरूआत, मिलेगा बढ़ावा

जम्मू-कश्मीर में कबड्डी को बढ़ावा देने के लिए श्रीनगर में इंडोर स्टेडियम में कबड्डी प्रीमियर लीग-2021 का आयोजन किया है

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में कबड्डी (Kabaddi) को बढ़ावा देने के लिए श्रीनगर (Srinagar) में इंडोर स्टेडियम में कबड्डी प्रीमियर लीग-2021 का आयोजन किया है। टूर्नामेंट के सह-आयोजक मोहम्मद सैयद बाबा ने बताया कि, सरकार जम्मू-कश्मीर से अच्छे खिलाड़ियों को छांटना चाहती है और उनको बाहर बड़े टूर्नामेंट में खेलने के लिए भेजेगी।

कबड्डी एक खेल है, जो मुख्य रूप से भारतीय उपमहाद्वीप में खेली जाती है। कबड्डी नाम का प्रयोग प्राय: उत्तर भारत में किया जाता है, इस खेल को दक्षिण में चेडुगुडु और पूर्व में हु तू तू के नाम से भी जानते हैं। यह खेल भारत के पड़ोसी देश नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान में भी उतना ही लोकप्रिय है।

कबड्डी खेलने के नियम

साधारण शब्दों में इसे ज्यादा अंक हासिल करने के लिए दो टीमों के बीच की एक स्पर्धा कहा जा सकता है। अंक पाने के लिए एक टीम का रेडर कबड्डी-कबड्डी बोलते हुए विपक्षी कोर्ट में जाकर वहां मौजूद खिलाडियों को छूने का प्रयास करता है। इस दौरान विपक्षी टीम के स्टापर अपने पाले में आए रेडर को पकड़कर वापस जाने से रोकते हैं और अगर वह इस प्रयास में सफल होते हैं तो उनकी टीम को इसके बदले एक अंक मिलता है।

अगर रेडर किसी स्टापर को छूकर अपने पाले में चला जाता है तो उसकी टीम के एक अंक मिल जाता और जिस स्टापर को उसने छुआ है उसे नियमत: कोर्ट से बाहर जाना पड़ता है। कबड्डी में 12 खिलाड़ी होते हैं जिसमें से 7 कोर्ट में होते हैं और 5 रिजर्व होते हैं। कबड्डी कोर्ट डॉज बॉल गेम जितना बड़ा होता है। कोर्ट के बीचो-बीच एक लाइन खिंची होती है जो इसे दो हिस्सों में बांटती है। कबड्डी महासंघ के हिसाब से कोर्ट का माप 13 मीटर × 10 मीटर होता है।

खेल का समय

यह खेल आमतौर पर 20-20 मिनट के दो हिस्सों में खेला जाता है। हर हिस्से में टीमें पाला बदलती हैं और इसके लिए उन्हें 5 मिनट का ब्रेक मिलता है। हालांकि आयोजक इसके एक हिस्से की अवधि 10 या 15 मिनट की भी कर सकते हैं। हर टीम में 5-6 स्टापर व 4-5 रेडर होते हैं। एक बार में सिर्फ 4 स्टापरों को ही कोर्ट पर उतरने की इजाजत होती है। जब भी स्टापर किसी रेडर को अपने पाले से बाहर जाने से रोकते हैं उन्हें एक अंक मिलता है लेकिन अगर रेडर उन्हें छूकर भागने में सफल रहता है तो उसकी टीम को अंक मिल जाता है।

यह भी पढ़ेInternational Youth Day 2021: जानें क्या है इस बार का थीम और इसका इतिहास

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles