शादी के सीजन में ‘कालिया’ और ‘सुंदरी’ नहीं रहे पीछे, देखें ये अनूठी शादी!

नई दिल्ली। इस समय शादियों का सीजन चल रहा हैं। जहां देखो वहां शहनाइयों की गूंज बरकरार हैं। हर जगह शादी के जस्न का माहौल चल रह हैं तो भला ऐसे में ‘कालिया’ और ‘सुंदरी’ कैसे पीछे रहते। इन दोनों ने भी पूरे रश्मो-रिवाज और धूमधाम के साथ शादी की हैं। अब इन दोनों की शादी के बाद इनकी शादी एक अनोखी शादी का विषय बनकर चर्चाओं में हैं। अब आप भी सोच में पड़ गये होगे कि भला ऐसा क्या खास हैं इस शादी में जो यह शादी चर्चा का विषय बन गयी हैं। तो आपका सस्पेंस खत्म करते हुए आइये आपको बताते हैं इस अनूठी शादी के बारे में-

 'कालिया' और 'सुंदरी

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा स्थित हीरानार इलाके में एक अनोखी शादी हुई हैं। इस शादी में जो ‘कालिया’ और ‘सुंदरी’ हैं वो और कोई नहीं, बल्कि एक मुर्गा और मुर्गी हैं। जी हां ! इनकी शादी भी बिलकुल वैसे ही हुई हैं जैसे एक आम शादी होती हैं। इनके लिए भी ठीक वैसे ही इंतजाम किये गए जैसे आम शादियों में होते हैं। इस शादी में भी पूरे रीती रिवाज के साथ शादी का कार्ड छपवाया गया, शादी का मंडप बनवाया गया और साथ में गीत-संगीत का आयोजन भी हुआ।

 'कालिया' और 'सुंदरी

इस शादी में महिलाओं ने पूरे जोश के साथ डांस भी किया। शादी के दौरान ‘कालिया’ और ‘सुंदरी’ को लाल चुनरी में सजाया गया। सारे रश्मो-रिवाज पूरा करते हुई इनकी शादी हुई। स्थानीय निवासियों का कहना है कि, ‘कालिया’ और ‘सुंदरी’ कड़कनाथ प्रजाति के हैं। इस प्रजाति की कई खासियत है। उनकी खासियत और प्रजाति के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए ही इस अनूठी शादी का आयोजन किया गया।

Related Articles