उपराष्ट्रपति के लिए शपथ ग्रहण से पहले कमला हैरिस ( Kamala Harris ) का सीनेट से इस्तीफा

बुधवार को अमेरिका के 49वीं उप राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने से पहले, कमला हैरिस ने औपचारिक रूप से सीनेट से इस्तीफा दे दिया।

वॉशिंगटन: बुधवार को अमेरिका के 49वीं उप राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने से पहले,कमला हैरिस ( Kamala Harris ) ने औपचारिक रूप से सीनेट से इस्तीफा दे दिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, हैरिस उप राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद कांग्रेस के ऊपरी सदन की अध्यक्षता करेंगी।

हैरिस ने सोमवार को जारी किए गए बयान में कहा, मैंने संयुक्त राज्य अमेरिका ( United States of america ) के सीनेट को छोड़ दिया है। लेकिन यह अलविदा नहीं है। यह नमस्ते है। उसने कहा, जैसा कि मैंने सीनेट से इस्तीफा दे दिया है, मैं शपथ लेने की तैयारी कर रही हूं और मैं अब सीनेट की अध्यक्षता करूंगी।

डेमोक्रेटिक पार्टी ( Democratic Party ) का इस महीने के अंत में सीनेट पर नियंत्रण हो जाएगा, जब जॉर्जिया से डेमोक्रेटिक सीनेटर चुने गए जॉन ओसॉफ और राफेल वार्नाॅक शपथ लेंगे। डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टियों के सीनेट में 50-50 सीटें हो जाएंगी। और कमला हैरिस के पास टाई-ब्रेकिंग वोट डालने की शक्ति होगी। हालांकि उन्होंने कहा कि जब तक जरूरी न हो, तब तक वो इसका उपयोग नहीं करेंगी।

हैरिस ने कहा, हमारे राष्ट्र की स्थापना के बाद से, एक उपराष्ट्रपति ( Vice President ) द्वारा केवल 268 टाई-ब्रेकिंग वोट डाले गए हैं। मैं अपने संवैधानिक कर्तव्यों का पूरी तरह से पालन करूंगी। 2016 में कैलिफोर्निया सीनेट चुनाव में सीनेट के लिए चुने जाने से पहले, जमैका और भारतीय प्रवासियों की बेटी कमला हैरिस, कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल रह चुकी है।

बुधवार को हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रचेंगी। साथ ही वो उप राष्ट्रपति का पद संभालने वाले पहली ब्लैक महिला होंगी और पहली अफ्रीकी-अमेरिकी और पहली भारतीय-अमेरिकी भी।

यह भी पढ़े: केंद्रीय मंत्री जावडेकर ( Javadekar ) से मिले एमपी के सीएम शिवराज ( Shivraj )

Related Articles