भारतीय मूल की कमला हैरिस चुनी गईं अमेरिकी की उपराष्ट्रपति, रचा इतिहास

कमला हैरिस के माता भारत और पिता जमैका से थे। कमला ने अपनी पार्टी की ओर से 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन किया था और पार्टी के दूसरे उम्मीदवारों ने बिडेन और अन्य का मुकाबला किया था।

वाशिंगटन: भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) ने अमेरिका में इतिहास रच दिया है। उन्होंने अमेरिकी उपराष्ट्रपति चुनाव जीत लिया  है। हैरिस ऐसा करने वाली पहली महिला, पहली अश्वेत अमेरिकी और पहली एशियाई अमेरिकी बन गई हैं। बता दें  है कि 77 साल के जो बिडेन ने अमेरिका के  राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है। बिडेन के दूसरे कार्यकाल की उम्मीद कम है, इसलिए 56 वर्षीय कमला हैरिस 2024 में डेमोक्रेटिक की राष्ट्रपति पद उम्मीदवार हो सकती हैं।

बता दें कि कमला हैरिस के माता भारत और पिता जमैका से थे। कमला ने अपनी पार्टी की ओर से 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन किया था और पार्टी के दूसरे उम्मीदवारों ने बिडेन और अन्य का मुकाबला किया था। हालांकि वे पिछले साल दिसंबर में राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गईं थीं।

कमला हैरिस से भारत-अमेरिका संबंधों को नई उम्‍मीदें

उपराष्‍ट्रपति बनने से माना जा रहा है कि भारत-अमेरिका संबंधों को एक नया मुकाम मिलेगा। अमेरिका अपनी विदेश नीति में भारत के साथ के संबंधों में और अधिक मुधरता लाएगा, ऐसी संभावनाएं व्‍यक्‍त की जा रही हैं। बता दें कि अमेरिका में करीब 10.9 लाख भारतीय अमेरिकी मतदाता हैं।

ये भी पढ़ें : डोनाल्ड ट्रम्प को मात देकर ‘जो बाइडेन’ बने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति

Related Articles

Back to top button