राहुल गांधी से मुलाकात के बाद कन्हैया कुमार, जिग्नेश मेवानी कांग्रेस में शामिल

नई दिल्ली: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के नेता कन्हैया कुमार और गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवानी मंगलवार को नई दिल्ली में राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हो गए।

कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा, “हम इस देश पर शासन करने वाली फासीवादी ताकतों को हराने के लिए इन युवा नेताओं, कुमार और मेवाणी के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।” JNU छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) में शामिल हो गए थे और बिहार के बेगूसराय से BJP के गिरिराज सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ने में असफल रहे थे। मेवाणी, जो वर्तमान में गुजरात में विधायक हैं और वडगाम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, राष्ट्रीय दलित अधिकार मंच (RDAM) के संयोजक हैं।

वह एक वकील-कार्यकर्ता और एक पूर्व पत्रकार हैं। मेवाणी का कांग्रेस में प्रवेश ऐसे समय में हुआ है जब वह पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री को चुनकर अनुसूचित जाति समुदाय को लुभा रही है। चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में अमरिंदर सिंह की जगह ली, जिसे पारंपरिक रूप से कांग्रेस का वोट बैंक माने जाने वाली अनुसूचित जातियों को वापस लाने के लिए पार्टी द्वारा एक साहसिक कदम के रूप में देखा जाता है। हालांकि, मंगलवार को पंजाब में पार्टी को एक नया झटका लगा जब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने इस्तीफा दे दिया।

यह भी पढ़ें: Covid-19: पाकिस्तान 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों का टीकाकरण करेगा शुरू

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles