सामाजिक परिवर्तन के तूफान का नाम ही कांशीराम है: लक्ष्य

लखनऊ: लक्ष्य की महिला कमांडरों ने बहुजन जागरूकता अभियान के तहत एक सामाजिक चर्चा का आयोजन लखनऊ के आशियाना में स्थित लक्ष्य कमांडर ममता प्रकाश जी के निवास स्थान पर किया जिसमें “सामाजिक परिवर्तन के आंदोलन में बहुजन नायक मान्यवर कांशीराम साहब की भूमिका” विषय पर विस्तार से चर्चा की गई।

लक्ष्य कमांडरों ने माना कि अगर बहुजन समाज के लोगों को वास्तव में सामाजिक परिवर्तन देखना है और देश का हुक्मरान बनना है तो बहुजन नायक मान्यवर कांशीराम साहब के पद चिन्हों पर ईमानदारी के साथ चलना होगा।

बहुजन नायक मान्यवर कांशीराम साहब शादगी व ईमानदारी की एक ऐसी मिशाल है जो निरन्तर बिना थके, बिना रुके, निडरता के साथ चलते रहे। उनके एक एक शब्दों में सामाजिक परिवर्तन की चिंगारी थी। उन्होंने ईमानदारी व सादगी का एक एक कदम रखकर देश के कोने-कोने में जाकर बहुजन समाज के लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया तथा बहुजन समाज के लोगों को हुक्मरान बना दिया अर्थात् जो दबाकुचला था उसको हुक्मरान बना दिया।

इसके साथ साथ खड़ी कड़ी व्यवस्था को समतल बना दिया या यूं कहें कि असम्भव को सम्भव कर दिखाया और बहुजन समाज के लोगों में हुक्मरान बनने की चाहत पैदा कर दी। यह बात लक्ष्य की महिला कमांडरों ने अपनी चर्चा के दौरान कही।

इस सामाजिक चर्चा में लक्ष्य कमांडर चेतना राव, विजय लक्ष्मी गौतम, छाया कौशल, रागनी चौधरी, सरिता सत्संगी, स्मिता चंद्रा, एडवोकेट लक्ष्मी गौतम, रश्मि सिंह, सुजाता सिंह अनीता गौतम, नीलम चौधरी, ममता प्रकाश ने हिस्सा लिया।

Related Articles