कर्नाटक सरकार बाढ़ प्रभावित परिवारों को देगी 5 लाख का मुआवजा

बोम्मई ने कहा कि हालांकि बारिश कम हो गई है, बाढ़ और झीलों और नदियों के उफान के कारण तटीय, मध्य और उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों में सामान्य जीवन बाधित रहा है

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को राज्य के 30 जिलों में से 13 जिलों में भूस्खलन और बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुए परिवारों के लिए 5 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की। “प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे, जिनका घर 75 प्रतिशत से अधिक क्षतिग्रस्त हो गया है, जबकि भूस्खलन और बाढ़ के कारण 50 प्रतिशत से कम क्षतिग्रस्त घरों को 3 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। बोम्मई ने मीडिया को बताया इसके अलावा, हम 50,000 रुपये भी जारी करेंगे। इन बाढ़ प्रभावित जिलों में घरों के लिए तत्काल मरम्मत की आवश्यकता है,” उन्होंने कहा कि अस्थायी रूप से प्रभावित परिवारों को अग्रिम राहत के रूप में 10,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

बोम्मई ने कहा कि हालांकि बारिश कम हो गई है, बाढ़ और झीलों और नदियों के उफान के कारण तटीय, मध्य और उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों में सामान्य जीवन बाधित रहा है, स्कूल और कॉलेज बंद हैं, बाजार बंद हैं और सड़कें क्षतिग्रस्त हैं।” मूसलाधार बारिश के कारण 466 गांव जलभराव के कारण बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। सड़क नेटवर्क पूरी तरह से बाधित है। तत्काल मरम्मत कार्य करने के लिए, राज्य सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया के माध्यम से 500 करोड़ रुपये और 150 करोड़ रुपये जारी करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, 700 करोड़ रुपये उपायुक्तों के पास पड़े हैं, जो तबाह हुए गांवों में तत्काल अस्थायी मरम्मत कार्य कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: BSF ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ में LOC पर बारूदी सुरंग का लगाया पता

Related Articles