कर्नाटक के स्वामी आज बनेंगे ‘कुमार’, शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचेंगे देश भर के दिग्गज विपक्षी नेता

0

बेंगलुरु। कर्नाटक में हाईटेक सियासी ड्रामे के बाद आज कुमारस्वामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। जेडीए-कांग्रेस के गठबंधन से बनने जा रही इस सरकार पर पूरे देश की निगाहें जमी हुई हैं। आज शाम साढ़े चार बजे होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में देश भर के दिग्गज विपक्षी नेताओं का मेला लगने वाला है। इस समारोह के एक तरह से बीजेपी व पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ विपक्षी पार्टियों के शक्तिपरीक्षण के रुप में देखा जा रहा है।

जानिए कौन-कौन से दिग्गज नेता शामिल होंगे शपथग्रहण समारोह में
आज शाम होने वाले कुमारस्वामी के इस शपथग्रहण समारोह में कई प्रमुख नेताओं को शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। समारोह में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन के अलावा माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, बसपा प्रमुख मायावती, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और राजद नेता तेजस्वी यादव मौजूद रहेंगे। हालांकि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित नहीं रहेंगे।

जितने भी दल कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो रहे हैं वो लोकसभा की करीब 278 सीटों मजबूत दावेदारी रखते हैं। एक नज़र देखें तो उत्तर प्रदेश 80, पश्चिम बंगाल 42, आंध्र-तेलंगाना की 42, बिहार की 40, कर्नाटक 28, केरल 20, पंजाब की 13, दिल्ली की 7 और जम्मू कश्मीर की 6 सीटों पर मजबूत दावेदारी रखने वाले दल इस शपथ ग्रहण का हिस्सा होंगे।

loading...
शेयर करें