करवा चौथ 2021: महिलाओं के लिए आज का दिन खास, व्रत के देखें टिप्स

लखनऊ: अपनी आँखें बंद करो और करवा चौथ के बारे में सोचो। दिमाग में क्या आता है? शायद एक महिला, एक चमकदार लाल साड़ी पहने, हाथ में एक छन्नी (छलनी) पकड़े हुए, अपने पति को देवता स्वरूप में खड़ा हुआ देख रही है। परंपरागत रूप से इस एक दिवसीय पर्व पर विवाहित महिलाएं अपने पति की आयु बढ़ाने के लिए सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक किसी भी प्रकार का भोजन या जल ग्रहण नहीं करती हैं।

इस साल करवा चौथ आज रविवार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा और हम आपको इस खास दिन पर कैसे आसानी से उपवास कर सकते हैं, इसके बारे में कुछ उपयोगी टिप्स देने जा रहे हैं।

एक दिन पहले से व्रत की तैयारी शुरू कर दें

करवा चौथ व्रत के दौरान आप पानी नहीं पी पाएंगे, इसलिए जरूरी है कि आप व्रत तोड़ने के बाद जूस, पानी, नारियल पानी का खूब सेवन करें और बेहतर तैयारी के लिए ताजे फल खाएं।

चाय या कॉफी आपको तुरंत ऊर्जा देती है, हालांकि, वे शरीर को निर्जलित भी करते हैं। इसलिए शरीर में ऊर्जा का स्तर ऊंचा रखने के लिए जूस और नारियल पानी का सेवन करना जरूरी है।

तली हुई या तैलीय चीजों के सेवन से बचें

सरगी थाली पौष्टिक होनी चाहिए और तला हुआ और तैलीय भोजन करने से आप सुस्त या आलसी हो सकते हैं। परांठे या पूरी के बजाय रोटी, सब्जी खाने की कोशिश करें।

भरपूर आराम करें

भोजन या पानी न पीने से शरीर मे इसकी अनुपस्थिति के कारण, यह महत्वपूर्ण है कि आप करवा चौथ के व्रत से पहले और उसके दौरान अपने शरीर को भरपूर आराम दें।

अपने दाँतों को ब्रश करें

जब भी आपको किसी चीज की लालसा हो, तो जाएं और ‘काटने की सनसनी’ से बचने के लिए अपने दांतों को ब्रश करें। यह अजीब लग सकता है, लेकिन कथित तौर पर, टूथपेस्ट का स्वाद और पानी से गरारे करने से स्वाद कलियों को क्षणिक राहत मिलती है।

Related Articles