कश्मीर के IAS टॉपर ने देश को बताया ‘रेपिस्तान’, मोदी सरकार ने कार्रवाई के दिये आदेश

श्रीनगर: देश में तेजी से बढ़ रही बलात्कार की घटनाओं आहत जम्मू-कश्मीर के पहले यूपीएससी टॉपर शाह फैसल ने विवादित ट्वीट करते हुए देश को रेपिस्तान कहा था। जिस पर केंद्र और राज्य सरकार ने सख्त रुख अपनाते हुए फैसल के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

शाह फैसल

ये है पूरा मामला

दरअसल, 2010 बैच के यूपीएसएससी टॉपर शाह फैसल ने देश को रेपिस्तान करार देते हुए एक ट्वीट किया था। उन्होंने लिखा, ‘वंशवाद + जनसंख्या + अशिक्षा + एल्कोहल + पोर्न + टेक्नोलॉजी + अराजकता= रेपिस्तान।’ इसके बाद फैसल ने सरकारी आदेश को टैग करते हुए लिखा, ‘साउथ एशिया में रेप कल्चर को व्यंग्यात्मक लहजे में लिखने पर मेरे बॉस की तरफ से लव लेटर भेजा गया है।

कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि लोकतांत्रिक भारत में हमारी सेवा के नियम अभी भी उपनिवेशवादी ही बने हुए हैं, जहां अपने विचारों को दबाकर ही रखना पड़ता है।’ फैसल 2011 बैच के आईएएस अफसर हैं।

तीन महीने बाद कार्रवाई के आदेश

आपको बता दें कि फैसल का रेपिस्तान वाला ट्वीट 22 अप्रैल 2018 को आया था। यह पोस्ट कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग को नागवार गुजरा। इस पर विभाग ने फैसल पर कार्रवाई शुरु की है। हालांकि फैसल वर्तमान में पढ़ाई के लिए छुट्टियों पर हैं। वे अमेरिका के हार्वर्ड केनेडी स्कूल गए हुए हैं।

Related Articles