कोरोना दौर में फेफड़ो को रखें स्वस्थ, अपनी डाइट में करें इन पौष्टिक चीजों को शामिल

आज के इस कोरोना संक्रमण के दौर मे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखना बेहद जरूरी है।क्योंकि शरीर की रोग प्रतिरोधक के कमजोर होने से हमारा शरीर कोरोना वायरस चपेट में जल्दी आ सकता है।इसके अलावा कोरोना वायरस हमारे फेफड़ों को संक्रमित कर हमारे शरीर में बड़ी तेजी से फैलता है।इसलिए फेफड़ो को स्वस्थ बनाए रखना भी आवश्यक है।
कोरोना वायरस के इंफेक्शन के कारण हमारे फेफड़े कमजोर हो जाते है जिससे सांस लेने में परेशानी होने लगती है।फेफड़ो के अस्वस्थ होने से हमारे शरीर में सांस से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है।ऐसे में आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों का शामिल करें|

जिसका सेवन करने से हमारे फेफड़ों को मजबूती मिलने के साथ इंफेक्शन और बीमारियों के संक्रमण का खतरा कम हो। आप प्रतिदिन सेब का सेवन कर अपने फेफड़ो का स्वस्थ बनाए रख सकते है। सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाएं जाते है।हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करते है।

सेब का सेवन करने से हमारा शरीर अस्थमा और कैंसर के फेफड़ों की समस्या से दूर रहता है।हल्दी का सेवन करने से हमारी इम्यूनिटी क्षमता मजबूत होती है।साथ हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व हमारे फेफड़ों को स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करते है।

Related Articles