Mental Health को बेहतर करने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

अगर आपकी जीवनशैली रोजाना एक ही तरीके की है तो वो निश्चित तौर पर आपके शारीरिक और मानसिक तौर पर असर डालेगी।

नई दिल्ली: क्या आप उन में से हैं जिसको तनाव और डिप्रैशन महसूस होता है? क्या आपको भी अपनी मेंटल हेल्थ (Mental Health)  ठीक नहीं लगती? तो आपके लिये यह समझना बहुत जरूरी है कि इसके क्या मुख्य कारण है।

आखिर क्यों चाह कर भी आप खुद को खुश महसूस नहीं करते? सबसे पहले आपको बता दें, आपकी जीवनशैली आपके मूड और मेंटल हेल्थ पर असर डालती है। अगर आपकी जीवनशैली रोजाना एक ही तरीके की है तो वो निश्चित तौर पर आपके शारीरिक और मानसिक तौर पर असर डालेगी। आपका वजन भी बढ़ेगा और आप मानसिक तौर पर खुद को स्वस्थ महसूस नहीं करेंगे।

आपके लिये सबसे जरूरी है कि आप थोड़ा सा अपने दिनचर्या पर ध्यान दें। घर से बाहर निकले। 24 घंटे चार दीवारी में रहना आपके दिमाग पर भारी असर डाल सकता है। कुछ घंटे ही सही पर घर से बाहर निकल ना आपके लिये जरूरी है। आपका वातावरण के साथ संपर्क होना बहुत जरूरी है।

काम के साथ-साथ थोड़ा वक्त व्यायाम और आराम पर भी दें। व्यायाम आपके शरीर को तो स्वस्थ करता ही है साथ ही आपके दिमाग पर भी खास असर डालता है। व्यायाम से आप अपने वजन को काबू में कर पाते हैं इससे सीधे तौर पर आपके दिमाग पर भी असर पड़ता है। आप मानसिक तौर पर अपने आप अच्छा महसूस करने लगते हैं।

यह भी पढ़े:  टिकैत भाइयों ने दी चुनौती, कहा- कृषि कानून का मुद्दा BJP पर भारी पड़ सकता है

Related Articles

Back to top button