अपनी याददाश्त को कम्प्यूटर की तरह बनाने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

शदियों से सर्दियों में गुड़ खाना बेहत लोकप्रिय है। गुड़ खाने के अनेक फायदे है। यह खून बनाने में तो मदद करता ही है साथ में इससे त्वाच की रंगत में भी सुधार और निखार आता है।

लखनऊ: शदियों से सर्दियों में गुड़ खाना बेहत लोकप्रिय है। गुड़ खाने के अनेक फायदे है। यह खून बनाने में तो मदद करता ही है साथ में इससे त्वाच की रंगत में भी सुधार और निखार आता है। वहीं तिल का असर गर्म होता है इसलिए इसका प्रयोग भी सर्दियों में ज्यादा किया जाता है।

सर्दियों के समय गुड़ में बने तिल के लड्डू खाए जाते हैं। दिमाग को तेज बनाने में गुड अहम भूमिका अदा करता है। अगर नियमित रूप से 20 ग्राम तिल और थोड़ा सा गुड़ मिलाकर खाया जाए तो इससे ना केवल दिमाग तेज होता है बल्कि स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।

याददाश्त
याददाश्त

याददाश्त से जुड़ी 10 आयुर्वेदिक बातें

भरपूर नींद लें, विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आप अपनी याद रखने की क्षमता को कमजोर होने से बचाना चाहते है तो पर्याप्त नींद लें, साथ ही सोने से आधा घंटें पहले एक कप गर्म दूध पीना चाहिए, ये उपाय वास्तव में याददाश्त बढ़ाने में काम करता है।व्यायाम करें,व्यायाम आपके दिल की दर को बढ़ाता है और आपकी मेमोरी को तेज रखता है,

यदि आपके पास पूरी कसरत के लिए समय नहीं है तो रोज 10 मिनट की पैदल दूरी तय करें, इससे आप हेल्दी रहेंगे और आपकी याददाश्त भी अच्छी होगी। सेब का सेवन करें, सेब आपको कई बिमारियों से बचाता है, सेब में पेक्टिन फाइबर होता है जो पाचन में प्रोटीन को बढ़ाता है, अगर आप अपनी याददाश्त तेज और बढ़ाना चाहते हैं तो रोज एक सेब का सेवन जरूर करें।

दही और बादाम के फायदे

दही का सेवन करें, दही फायदेमंद चीजों में से एक है, दही में अमीनो एसिड पाया जाता है जिससे तनाव दूर होता है। अगर आपकी याददाश्त कमजोर हो गई है तो आप दही का सेवन करें इससे आपको लाभ मिलेगा। बादाम का सेवन करें। बादाम मस्तिष्क और स्म्रति की शक्ति को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए अति उत्क्रष्ट आयुर्वेदिक उपाय है और बादाम आखों के लिए भी फायदेमंद होता है,

रात में 5 से 10 बादाम पानी में भिगोएँ, सुबह छिलका उतारकर पिस लें, अब इस पेस्ट को एक गिलास दूध के साथ उबाल लें, स्वादनुसार शहद या चीनी मिलाएं और नियमित 30 से 40 दिन सेवन करें। विटामिन से भरपूर आहार का सेवन करें, विटामिन हमारे शरीर के लिए जरूरी तत्व है अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है तो आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है इसलिए इसकी कमी ना आने दें, विटामिन से भरपूर आहार का सेवन करें।

ओषधि के फायदे

रोजमेरी का सेवन करें, रोजमेरी एक ओषधि होती है जिसे केशवास और गुलमेंहदी के नाम से भी जाना जाता है इसका उपयोग भारत में ज्यादा और खाने में महक लेन के लिए किया जाता है इसमें कई तत्व ऐसे भी है जिनसे कैंसर से बचा जा सकता है।

रोजमेरी में कारनोसिक तत्व होता है जो मस्तिष्क की काम करने की क्षमता और स्वस्थ रखने में मदद करता है साथ इसमें कई और ऐसे तत्व भी पाए जाते है जिनसे आपकी याददाश्त तेज हो सकती है।आंवला का सेवन करें, आंवला का उपयोग मेमोरी शक्ति और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने के लिए किया जाता है साथ ही ये अल्जाइमर रोग से बचाता है और आंवला में उच्च विटामिन सी पाया जाता है, इसके सेवन से आप अपनी याददाश्त तेज कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:Share Market: बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 300 अंक लुढ़का

Related Articles