गर्भावस्था के दौरान पानी का रखें खास ध्यान, जानिए क्या है फायदे

0

नई दिल्ली। ये तो हम सब जानते है कि ज्यादा मात्रा में पानी पीना कितना फायदेमंद होता है, इससे हमारा शरीर स्वस्थ और फिट रहता है। इंसान के शरीर में पानी की मात्रा लगभग 50-60 प्रतिशत होती है। जिसकी वजह से ये शरीर के अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है, साथ ही कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम भी करता है।

एक आम इंसान के लिए पानी इतना जरुरी होता है तो सोचिये गर्भवती महिलाओं के लिए सही मात्रा में पानी पीना कितना जरूरी होगा। गर्भावस्था के शुरुआती समय में गर्भपात होने का खतरा सबसे अधिक होता है इसलिए महिलाओं को इस दौरान अपने खान-पान का बेहद ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं गर्भवती महिलाओं के लिए एक दिन में कितना पानी पीना जरूरी होता है।

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, गर्भावस्था के दौरान 1 दिन में गर्भवती महिला को लगभग 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए और इसके साथ ही अन्य जल भी लेना चाहिए, ताकि होने वाले बच्चे पर इसका अच्छा असर पड़े उसको पानी की कमी की वजह से इंफेक्शन के दौर से ना गुजरना पड़े और समय-समय पर डॉकटर से सलाह जरुर लेनी चाहिए।

दरअसल इस अवस्था में महिलाएं दूसरे शरीर के मुकाबले ज्यादा हीट प्रोड्यूस करती है। ऐसे में अगर गर्भावस्था के तीन महीनों में गर्भवती महिला के शरीर के तापमान को नियंत्रण में न रखा जाए तो इससे गर्भपात का खतरा बना रहता है।

loading...
शेयर करें