मॉनसून में इन तरीकों से रखे अपनी आंखों का ध्यान

0

नई दिल्ली। वैसे तो बारिश का मौसम अक्सर लोगों को पसंद होता है, फिर चाहे वो बच्चा हो या बूढ़ा बारिश में भीगने का शौक सबको होता है। लेकिन क्या कभी हमने यह सोचा है की यही बारिश हमारे हेल्थ पर, हमारी आँखों को या चेहरे को कितना एफेक्ट कर सकती। बारिश अपने साथ साथ कई तरह की बैक्टीरियल इन्फेक्शन साथ लती हैं।

बारिश के मजे लेते हुए हमें अपने ऊपर भी ध्यान देना होगा। हमारी आँखे बहुत सेंसिटिव होती हैं, हमें अपनी आँखों की तरफ थोड़ा ज्यादा ध्यान देना होगा ताकि हमें परेशानियों का सामना न करना पड़े। चलिए हम आपको बताते है की अपनी आँखों का ध्यान कैसे रखे।

हमेशा अपनी आंखों के नजदीक आने वाले कपड़ों और अपने हाथों को साफ रखें। अपने निजी सामान जैसे तौलिए, चश्मा, कॉन्टेक्ट लेंस इत्यादि किसी के साथ साझा न करें। जब भी आप अपने घर से बाहर जाते हैं, तो धूप का चश्मा या चश्मा पहनें। वे बाहरी तत्वों को हमारी आंखों में प्रवेश करने से रोकते हैं।

अपनी आंखों का बहुत सावधानी से इलाज करें, रोजाना ठंडे पानी से अपनी आंखें धोएं। जागने या कॉन्टेक्ट लेंस को हटाने के बाद अपनी आंखों को जोर से न रगड़ें, क्योंकि यह कॉर्निया को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आंखों में जलन हो रही है या आंखों से बार बार पानी निकल रहा है तो कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल न करें। अगर कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल ज़रूरी है, तो इस बात को हमेशा ध्यान में रखें कि उस सलूशन को किसी और के साथ शेयर न करें, बिना डॉक्टर की सलाह लिए कभी भी खुद से कोई ऑय ड्राप ना डालें।

किसी भी सूरत में आंखों में बारिश का पानी ना घुसने दें, बाहर निकलते समय छाता लेकर निकलें और आंखों को पोछने के लिए रुमाल की जगह टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। अपने तौलिये को हर एक दिन के अंतराल पर ठीक से साफ़ करें और धूप में सुखाएं।

 

loading...
शेयर करें