खुद को रखना है बीमारियों से दूर, तो इस चाय से करें दिन की शुरुआत

0

लखनऊ : आप तुलसी, दूध, ब्लैक-टी या नींबू की चाय काफी बार पी होगी लेकिन लेकिन क्या कभी आपने प्याज की चाय पी है। आप सोच रहे होंगे कि प्याज की चाय भला कौन पीता है। लेकिन ऐसा नहीं है बता दें कि इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर प्याज की चाय बहुत फायदेमंद है।

प्याज की चाय कैसे बनायें

इस हर्बल चाय को बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को धोकर बारीक काट लें। इसके बाद 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि इससे पानी निकल आए। अब एक पैन में इसे डालकर उसे हल्की आंच पर गर्म करके ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद 1 कप में इसे छानकर इसमें नींबू का रस या शहद मिलाएं। बीमारियों से बचने के लिए रोजाना खाली पेट इस चाय का सेवन करें।

फायदें
1. कैंसर का इलाज
हाल में किए गए एक रिसर्च की मानें तो, प्याज की चाय कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है। प्याज में घुलनशील फाइबर होते हैं जो कि त्‍वचा और आंत से टॉक्सिन को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं। इससे आप कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं।

2. सर्दी-जुकाम में
इस चाय का सेवन आपको सर्दी-जुकाम से बचाता है। प्याज में मौजूद फायटोकेमिकल्स और विटामिन C रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं, जिससे आप सर्दी-जुकाम और दूसरे संक्रमण से बचे रहते हैं।

3. हाइपरटेंशन से निजात
प्याज में पाए जाने वाला क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट, ब्‍लड क्‍लॉट बनने से रोकता है, जिससे हाइपरटेंशन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा खून का थक्का जमने से रोकने में भी यह चाय काफी फायदेमंद होती है।

4. डायबिटीज में राहत
प्याज ग्लूकोज की प्रतिक्रिया को बेहतर करके इंसुलिन रेजिटेंट को बढ़ाता है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा इस चाय को पीने से शरीर में LDL यानि बैड-कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नहीं बढ़ता।

6. पेट की समस्याएं
प्याज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ऐसे में इस चाय का सेवन आपकी पेट जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी, पेट दर्द और पेट में गैस बनना जैसी समस्याओं को दूर करता है।

7. वजन कम करने में मददगार
इस चाय का सेवन वजन कम करने में भी बेहद मददगार होता है। अगर आप तेजी से कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो रोज खाली पेट इस चाय का सेवन करें। कुछ समय में ही आपको इसका फर्क दिखने लगेगा।

loading...
शेयर करें