इन 7 आदतों से खुद को रखें दूर, वरना हो जाएंगे कंगाल

0

दिल्ली! अक्सर लोग सोचते हैं कि अगर हम खूब तपस्या या पूजा-पाठ करेंगे तभी हमारे उपर धन की देवी लक्ष्मी की कृपा होगी हैं. लेकिन चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जिसे अपनाने के बाद आप पर कभी भी मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होगी और आप कंगाल भी हो सकते हैं.

देवी लक्ष्मी

सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोते रहना

अगर आप भी रोजाना सूर्य के उगने के बाद उठते हैं और सूर्य के अस्त होने के साथ सोते हैं, तो ऐसे में आप कभी धनवान नहीं बन पाएंगे. क्योंकि शास्त्रों में बताया गया हैं कि जो लोग सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त के समय सोते हैं वे राक्षस प्रवित्ति के होते हैं. ऐसे लोग धन के अभाव से दूर तो होते ही हैं साथ ही साथ रोग से भी ग्रसित रहते हैं.

सुबह और शाम घर पर दीया ना जलाना   

जो लोग अपने घर में सुबह-शाम दीया नहीं जलाते उनसे भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

क्रोध और अपशब्दों का इस्तेमाल

हमारें धर्म शास्त्रों में यह बात कही गई है कि क्रोध करने वाला व्यक्ति नरक में जाता है। वहीं जो लोग गलत शब्द बोलेते हैं उन्हें कायर माना जाता है. अगर आप भी ऐसे आदतों के शिकार हैं तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर कभी नहीं होगी.

ब्रह्म महूर्त और संध्या समय में भोग-विलास करना

ब्रह्म महूर्त और संध्या समय में जो लोग सुख का आनंद उठाते हैं उनका भाग्य कभी उदय नहीं हो सकता है.हिन्दू धर्म के शास्त्रों ने साफ़ बताया है कि सुबह 2 से 4 और संध्याकाल का समय ब्रह्मा की आराधना के लिए सबसे उचित समय होता है और जो व्यक्ति इस समय भोग विलास में लिप्त रहता है वह मरने के बाद तो नरक की प्राप्ति करता ही है तथा जीते जी, लक्ष्मी जी उसका साथ छोड़कर चली जाती

साधू-संतों या शास्त्रों का अनादर करना

जो लोग अपने घर आए साधू-संतों का अपमान करते हैं उनका आदर नहीं करते ऐसे लोगों के घर में भी कभी धन की वर्षा नहीं होती है.

गंदे कपड़े पहनना

अगर कोई व्यक्ति गंदे-मैले कपड़े पहनता है तो उसे समाज कभी भी इज्जत की दृष्टि से नहीं देखता है. इसके साथ ही मां गदंगी के कारण उस व्यक्ति से रूठ जाती हैं.

घर को गन्दा रखने से

शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि आप जहां पर ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करते हैं. उस जगह को हमेशा साफ़ रखें. इससे घर पर कभी भी नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाएंगी. आपके ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आपके घर पर हमेशा बनी रहेगी.

loading...
शेयर करें